Site icon News Ganj

मंकीपॉक्स के प्रकोप से बढ़ रही चिंता, दुनिया भर में 2,600 से अधिक मामले

Monkeypox

Monkeypox

नई दिल्ली: मनुष्यों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में दर्ज किया गया था। तब से, मंकीपॉक्स (Monkeypox) के कई प्रकोप हुए हैं, लेकिन वे महामारी बने बिना मानव संचरण की श्रृंखला को समाप्त करते हुए आत्म-सीमित रहे हैं। हालांकि, मौजूदा प्रकोप अलग है। मानव-से-मानव संचरण उच्च है, और कई क्षेत्रों में फैल गया है।

दुनिया भर में 2,600 से अधिक मामलों के साथ, कुछ ही हफ्तों में, मंकीपॉक्स 37 देशों में फैल गया है। ऐसे में स्पष्ट सवाल उठता है कि हम इस संक्रामक बीमारी से कितने सुरक्षित हैं। इसे समझने के लिए हमें भविष्य की संभावनाओं का विश्लेषण करने के लिए संक्रामक रोगों और कुछ परिदृश्यों के विवरण में जाने की जरूरत है। चार परिदृश्यों को समझने के लिए हमें अपने ज्ञान को निम्नलिखित बिंदुओं पर आधारित करना होगा।

वे बिंदु जिन पर सिद्धांत आधारित हैं

1. एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा संक्रमित होने की संभावना वाले लोगों की औसत संख्या (यह मानते हुए कि उन्हें टीका नहीं लगाया गया है या पहले बीमारी थी) 2.13 है, इसे मूल प्रजनन संख्या या R कहते हैं।

2. हर्ड इम्युनिटी – जिस बिंदु पर पर्याप्त लोगों में रोग संचरण को रोकने के लिए प्रतिरक्षा होती है वह 53% (R के इस मान के अनुरूप) है।

3. और वायरस के संपर्क में आने से लेकर लक्षणों के प्रकट होने तक का समय पांच से 21 दिनों के बीच होता है।

आत्म-सीमित प्रकोप

2022 मंकीपॉक्स का प्रकोप एक सुपर-स्प्रेडर घटना के रूप में शुरू हुआ प्रतीत होता है जिसमें मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों का एक नेटवर्क शामिल था। लेकिन वर्तमान प्रकोप तक, यह माना जाता था कि वायरस की अपेक्षाकृत कम मानव-से-मानव संचरण क्षमता के कारण प्रारंभिक समुदाय के बाहर वायरस फैलने की संभावना नहीं थी।

इस परिदृश्य में, जोखिम वाले लोगों के प्रतिरक्षित होने और स्थानीय रूप से झुंड प्रतिरक्षा तक पहुंचने के बाद प्रकोप जल्दी समाप्त हो जाता है। अतीत में, बहुत से लोगों में 20वीं सदी के अंत में चेचक के सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रमों से कुछ प्रतिरक्षा (जिसे क्रॉस-इम्यूनिटी कहा जाता है) थी। तो प्रभावी प्रजनन संख्या, आर, एक के करीब या उससे भी कम हो सकती है, और संचरण जल्द ही बंद हो जाएगा।

पंजाब में जीत के बाद भगवंत मान के सामने पहली बड़ी चुनावी जंग

व्यवहार परिवर्तन आर संख्या को और भी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक निश्चित सीमा के भीतर आबादी का टीकाकरण एक ‘आग का प्रकोप’ पैदा कर सकता है, जो अतिसंवेदनशील आबादी को और कम कर सकता है। इससे पहले इसी तरह की महामारियों में 2002-04 में सार्स का प्रकोप शामिल था, जब एक त्वरित हस्तक्षेप ने बीमारी को फैलने से रोक दिया था।

संजय सिंह ने पीएम मोदी से अग्निपथ योजना को वापस लेने का आग्रह किया

Exit mobile version