भ्रष्टाचार पर बड़ा वार

2019 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का गरीबों के लिए बड़ा तोहफा

537 0

नई दिल्ली। मोदी सरकार तीन राज्यों में मिली अपनी हार के बाद अब फॉर्म में आ गई है। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों के लिए बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क LPG कनेक्शन मुहैया कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद अब हर गरीब परिवार को फ्री में LPG कनेक्शन मिलेगा।

बता दें कि पहले ये सुविधाएं 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर दिए जा रहे थे। बाद में इसे बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर दिया गया था। अब इसे बढ़ाकर सभी गरीब परिवारों को शामिल कर दिया गया है।

साथ ही पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सोमवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का विस्तार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उन्‍होंने आगे कहा कि इसके तहत उन गरीब परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जा सकेगा जिनके पास अभी कनेक्शन नहीं है और जो योजना के मौजूदा प्रावधानों के तहत अभी इसका लाभ पाने के पात्र नहीं थे।

गौरतलब है कि मोदी सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना में मुख्यत: गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था.पेट्रोलियम मिनिस्‍ट्री की वेबसाइट के मुताबिक भारत सरकार हर योग्य बीपीएल परिवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) में 1600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह रकम गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए होती है। इसके साथ ही चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भराने में आने वाले खर्च को अदा करने के लिए किस्‍त की सुविधा भी मिलती है।

Related Post

cm YogiAditynath in hugali

हुगली में बोले CM योगी-भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण पर दीदी बुरा क्यों लग रहा है..

Posted by - April 4, 2021 0
कोलकाता । प.बंगाल के हुगली में UP CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने ममता बनर्जी पर जुबानी हमला करते हुए…
आणुविक विज्ञान

विद्यार्थियों ने जानी आणुविक विज्ञान की आधुनिक प्रयोगशाला तकनी​क

Posted by - February 14, 2020 0
लखनऊ। सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान द्वारा ‘जिज्ञासा’ कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित ‘आधुनिक प्रयोगशाला तकनीकों’ पर तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन…
बापू के साथ बीजेपी का भी अपमान

प्रज्ञा सिंह ठाकुर का बयान बापू के साथ बीजेपी का भी अपमान , होगी कार्रवाई

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बुधवार को लोकसभा के पटल पर बापू के हत्यारे नाथूराम…
प्रियंका गांधी

बेहतरीन संस्थानों को खोखला कर बेच रही है मोदी सरकार: प्रियंका गांधी

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। एयर इंडिया और बीपीसीएल को बेचने से जुड़े वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान को लेकर कांग्रेस महासचिव…