दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर

मिलिए दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर से इस आयु में बन गई थी मां

203 0

नई दिल्ली। अभी एक दिन पहले ब्रिटेन में एक युवती केवल 21 साल की उम्र में दादी बन गई है, लेकिन ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसने 56 साल के उस शख्स से शादी की थी, जिसके पहले से पोते-पोतियां हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे कम उम्र की दादी कौन है? ये रोमानिया की एक लड़की है, जिसने केवल 23 साल की उम्र में ऐसा कर दिखाया है।

सोना-चांदी की चमक पड़ी फीकी, जानें कितने रुपये गिरा भाव? 

बता दें कि ये लड़की रोमानिया में जिप्सियों के ग्रुप से ताल्लुक रखती है। ये एक ऐसी प्रजाति है, जिसे रोमानिया में घुमंतू के तौर पर जानते हैं। वह कभी एक जगह बहुत दिनों तक नहीं टिकते हैं।

रोमानिया में जिप्सियों में शादी कम उम्र में होती है

रोमानियों के जिप्सियों में बहुत कम उम्र में ही शादी हो जाती है। जिस लड़की ने दुनिया में सबसे कम उम्र यानि 23 साल की उम्र में दादी बनने का रिकॉर्ड बनाया है। उसकी शादी केवल 11 साल की उम्र में हो गई थी। एक साल बाद ही उसने एक बच्ची को जन्म दिया। उसकी बेटी की शादी भी जिप्सी परंपरा के अनुसार जल्दी हुई। वह भी 11 साल में मां बन गई।

रिफ्का है सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर

दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर का नाम रिफ्का स्टेनस्कु है। वह रोमानिया के खूबसूरत से गांव इनवेस्ती की रहने वाली है। जिस तरह उसकी शादी 11 साल की उम्र में हो गई।

हालांकि वह नहीं चाहती थी कि उसकी बेटी मारिया की शादी जल्दी हो लेकिन परंपरा होने के चलते बेटी की शादी भी 11 साल में हो गई। एक साल बाद उसने भी मां बनने का काम कर लिया। जिसने रिफ्का को दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर बना दिया। ये वर्ल़्ड रिकॉर्ड है। दुनियाभर के कई बड़े मीडिया में इसे जोरशोर से प्रकाशित किया था।

रिफ्का नहीं चाहती थी कि बेटी जल्दी मां बने

रिफ्का इस पक्ष में नहीं थी कि उसकी बेटी जल्दी मां बने हैं। वह चाहती थी कि पहले उसकी बेटी पढ़ाई पूरी कर ले। फिर अपने जीवन में मां बनने की ओर बढ़े। इस पर रिफ्का ने कहा था, मैं खुश तो हूं लेकिन चाहती थी मारिया ऐसा नहीं करे।

नाती की शादी भी तय हो चुकी है

रिफ्का के नाती का नाम लॉयन है। लॉयन की शादी भी आठ साल की लड़की के साथ तय हो चुकी है। रोमानिया में जिप्सियों में शादी इसलिए भी जल्दी हो जाती है, क्योंकि उनको लगता है कि शादी जल्दी होने से लड़की की वर्जीनिटी बनी रहती है। आमतौर पर लड़के वाले लड़की के परिवार को दहेज देते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

जियो प्लेटफॉर्म्स

जियो प्लेटफॉर्म्स में 11वें निवेश का ऐलान, सऊदी अरब की PIF खरीदेगी 2.32 फीसदी हिस्सेदारी

Posted by - June 18, 2020 0
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने गुरुवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में 11वें निवेश का ऐलान किया है। बीते 9 सप्ताह में…

वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, खोजा ऐसा वायरस जो हर तरह के कैंसर का करेगा खात्मा

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। कैंसर के इलाज के मामले में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वायरस…
Independence Day

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जानिए ऐसी ग्रामीण महिलाएं जिन्होंने बनाई खुद की पहचान

Posted by - August 15, 2020 0
भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसके ग्रामीण और शहरी वितरण में अंतर बहुत बड़ा है…