Site icon News Ganj

मिलिए श्रीधन्या से, एक दिहाड़ी मजदूर की बेटी कैसे बनी आईएएस अधिकारी

Sreedhanya

Sreedhanya

केरल: केरल के एक आदिवासी गांव की श्रीधन्या सुरेश (Sreedhanya Suresh) के बड़े सपने थे लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति एक बड़ी चुनौती थी। फिर भी, वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए दृढ़ थी। यह इस दृढ़ संकल्प और समर्पण के कारण है जो यूपीएससी परीक्षा (Upsc exam) को क्रैक करने में सक्षम था और पहली आदिवासी महिला आईएएस अधिकारी बनी।

श्रीधन्या कुरिचिया जनजाति से आती हैं। उसके माता-पिता दिहाड़ी मजदूर हैं जो स्थानीय धनुष और तीर बाजार में कड़ी मेहनत करते हैं। उनकी कहानी प्रेरणादायक है क्योंकि यह बताती है कि कैसे एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने के बावजूद उन्होंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की।

अपने बचपन में, श्रीधन्या के पास कई बुनियादी सुविधाएं नहीं थीं, लेकिन इसने उन्हें वायनाड से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने से नहीं रोका। इसके बाद, उन्होंने कोझिकोड (कालीकट) के सेंट जोसेफ कॉलेज से जूलॉजी में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। इसके अलावा, उन्होंने कालीकट विश्वविद्यालय से एप्लाइड जूलॉजी में पीजी पूरा किया।

यह भी पढ़ें: अंतिम समय का न करें इंतजार, 10 लाख रुपये तक का टैक्स बचाने का देखें जुगाड़

अपने समर्पण और अपने माता-पिता के समर्थन के साथ, श्रीधन्या सुरेश ने अपने तीसरे प्रयास में AIR 410 के साथ CSE 2018 को क्रैक करने में कामयाबी हासिल की। उसके बाद उन्होंने राज्य सरकार के अनुसूचित जनजाति विकास विभाग में क्लर्क के रूप में काम किया। उन्होंने आदिवासी छात्रों के छात्रावास में वार्डन के रूप में भी काम किया। वायनाड जिले के तत्कालीन कलेक्टर श्रीराम राव के प्रोत्साहन से ही श्रीधन्या ने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री से की भेंट, किया अनुरोध

Exit mobile version