विधानसभा में मराठा आरक्षण विधेयक पास,16% मिलेगा आरक्षण

545 0

मुंबई। कई समय से चले आ रहे मराठा आरक्षण की मांग आज समाप्त हुई जब महाराष्ट्र विधानसभा ने गुरुवार को मराठा आरक्षण बिल पास किया। बिल के मुताबिक, राज्य की 32.4% मराठा आबादी को 16% आरक्षण मिलेगा। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठा समुदाय को सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़ा करार दिया था। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 1 दिसंबर तक आरक्षण लागू करने के संकेत दिए थे।

साथ ही महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को कहा कि मराठा आरक्षण विधेयक को पास करने के लिए अगर और समय की जरूरत हुई तो विधानसभा सत्र की अवधि बढ़ाई जा सकती है। एक्शन टेकिंग रिपोर्ट और मराठा विधेयक पर चर्चा के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। पाटिल विधान परिषद में एसबीसीसी की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखे जाने की विपक्ष की मांग पर जवाब दे रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, विधेयक में मराठा समाज के लिए 16% आरक्षण का प्रावधान किया गया है। अब तक विपक्ष ने पिछड़ा आयोग की रिपोर्ट सदन में पेश करने की मांग करते हुए काफी हंगामा किया, लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई।

सरकार को डर है कि रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद इसको अदालत में चुनौती दी जा सकती है, जिससे मामला अधर में लटक जाएगा। मराठा आरक्षण पर सभी पक्ष एकजुट हैं, इसलिए उम्मीद है कि ज्यादा चर्चा के बिना एकमत से इसे पारित करा लिया जाएगा। सरकार की कोशिश होगी कि दोनों सदनों में एक ही दिन विधेयक पास करा लिया जाए। विधेयक पास होने में परेशानी न हो इसलिए सत्ताधारी भाजपा-शिवसेना ने विधायकों को पहले ही व्हिप जारी कर दिया है। महाराष्ट्र में मराठा समाज कुल आबादी का 32.4% है, जिसमें से 79% खेतिहर हैं। राज्य सरकार ने विधानसभा में कहा कि इससे ओबीसी आरक्षण में किसी तरह की कमी नहीं की जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में कुल 52% आरक्षण है।

Related Post

पहली कोराना वैक्सीन first corona vaccine

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोराना वैक्सीन, व्लादिमीर पुतिन बेटी को लगाया गया टीका

Posted by - August 11, 2020 0
नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कोराना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने दावा किया…
दिल्ली हिंसा

दिल्ली हिंसा मामला SC पहुंचा, वजाहत हबीबुल्लाह ने प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली में नागरिकता कानून CAA को लेकर हिंसक प्रदर्शन चल रहा है। इसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की…
SC

हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, यूपी के 5 जिलों में लॉकडाउन लगाने का दिया था आदेश

Posted by - April 20, 2021 0
लखनऊ। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ सहित पांच जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश…