Mnaomohan Singh

मनमोहन सिंह ने RBI के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

567 0

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसे बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया। साथ ही मनमोहन ने उर्जित पटेल के इस्तीफे को दुखद करार देते हुए कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था को लगा एक गंभीर झटका है।

इतना ही नहीं एक बयान में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि आरबीआई गवर्नर के अचानक हुए इस्तीफे में भारत की तीन खरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था की संस्थागत नींव को नष्ट करने की मोदी सरकार की कोशिशों के संदेश नहीं हों। उन्होंने कहा कि अल्पकालिक राजनीतिक फायदों के लिए संस्थाओं को खत्म करना मूर्खता होगी।

गौरतकब है कि सोमवार को अचानक आरबीआई गवर्नर उर्चित पटेल ने इस्तीफा दे दिया। हालांकि उन्होंने अपना पद छोड़ने का कारण नहीं बताया। एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है। बता दें कि हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था। जिसके बाद सोमवार को अचानक पटेल ने अपना पद छोड़ दिया। पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे। उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था। उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी। इस्तीफा देने के बाद उर्जित पटेल ने कहा, व्यक्तिगत कारणों के चलते मैने वर्तमान पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देने का फैसला किया। वर्षों तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अलग पदों पर काम करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है।

Related Post

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

सीएम योगी बोले- गंगा हमारी केवल आस्था ही नहीं, बल्कि अर्थव्यवस्था भी है

Posted by - January 23, 2020 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि गंगा हमारी आस्था ही नहीं, अर्थव्यवस्था भी है। इस बात को…
गिरिराज पर कन्हैया का तंज

‘PAK भेजने वाले मंत्री ने बेगूसराय को किया वणक्कम’ – कन्हैया कुमार

Posted by - March 26, 2019 0
नई दिल्ली। नवादा की जगह बेगूसराय से टिकट मिलने से नाराज केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने चुनाव न लड़ने का…