महिला जजों और वकीलों की जान को खतरा, तालिबान ले रहा अब बदला

99 0

अफगानिस्तान में महिलाओं की आजादी तो पहले से ही खतरे में है। अब महिला जजों पर भी संकट का साया है। दरअसल, तालिबान उन महिला जजों की जानकारी ले रहा है जिन्होंने किसी भी तालिबानी को कभी-भी सजा सुनाई है। महिला जजों के अलावा कई महिला अफगान ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स भी अफगानिस्तान में फंसी हुई हैं। इनके ऊपर भी जान का खतरा है। ये महिलाएं अपनी जान बचाने के लिए देश छोड़कर भाग रही हैं।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं। इनमें महिला जजों की संख्या भी काफी है। कुछ तो पहले ही देश छोड़कर भाग चुकी हैं। वहीं कुछ अभी भी यहां फंसी हुई हैं और यहां से निकलने की जुगत लगा रही हैं। महिला जजों और इन्हें बचाने में लगे एक्टिविस्ट्स ने इस बात की जानकारी दी है।

गौरतलब है कि तालिबान ने शासन में आने के बाद से महिलाओं को काम पर जाने से रोक दिया है। हालांकि उसने महिला अधिकारों की रक्षा का दावा किया है, लेकिन इस बारे में अभी कोई कदम नहीं उठाया गया है। इस बात ने वहां पर तमाम कामकाजी महिलाओं को असुरक्षा की भावना से भर दिया है।

ब्रिक्स सम्मेलन में अफगान संकट पर चर्चा की संभावना

ऐसे ही खतरे का सामना करने के बाद एक अफगान महिला जज ने यूरोप की शरण ले ली है। इस महिला जज ने बताया कि करीब चार-पांच तालिबान लड़ाके उनके घर पर आए थे। यहां उन्होंने पूछा कि महिला जज कहां है? यह वो तालिबान लड़ाके थे, जिन्हें मैंने जेल में डाला था। बाद में यह महिला जज एक ग्रुप के साथ यहां से निकलने में कामयाब रही थी। उन्हें यहां निकालने में महिला जजों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएडब्लूजे) ने मदद की थी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

ASAT

Flashback 2019: ASAT मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत की सुरक्षा और आर्थिक विकास को नई ताकत देगा

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। भारत ने 28 मार्च को अपना पहला एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल परीक्षण किया है। इसने लक्ष्य 300 किमी की…

मनीष के परिवार से सीएम योगी ने की मुलाकात, पत्नी को मिलेगी सरकारी नौकरी

Posted by - September 30, 2021 0
कानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के प्रापर्टी डीलर मनीष गुप्ता के परिवार से मुलाकात की। सीएम योगी ने मांग के…

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…