रसोई गैस

रसोई गैस लगातार दूसरे महीने हुई सस्ती, इतने घटे दाम

383 0

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में जारी गिरावट के बीच देश में रसोई गैस लगातार दूसरे महीने सस्ती हुई है।

दिल्ली में आज से बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर या रसोई गैस 744 रुपये में मिलेगा

कच्चे तेल की कीमतों के बीच मेट्रो शहर में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 61.5 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की कटौती की गई है। बिना सब्सिडी वाली एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगातार दूसरे महीने कमी की गई है। इससे पहले, मार्च में सिलेंडर की दाम में कमी की गई थी। नई दरें एक अप्रैल से लागू हो गई हैं। खुदरा तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक, एक अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम हो गए हैं। दिल्ली में आज से बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर या रसोई गैस 744 रुपये में मिलेगा। पहले इसका दाम 805.5 रुपये सिलेंडर था।

मुंबई में एक अप्रैल से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 776.5 रुपये की जगह 714.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगा

वहीं, मुंबई में एक अप्रैल से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 776.5 रुपये की जगह 714.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगा। इसके अलावा, कोलकाता और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत घटकर क्रमश: 774.50 रुपये और 761.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या देश में बढ़कर 1637 पहुंची, 38 की मौत

होली के त्योहार से पहले जनता को बड़ी राहत देते हुए तेल कंपनियों ने एक मार्च 2020 को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 53 रुपये की कटौती की थी। बताते चलें कि पिछले साल अगस्त के बाद से 6 बार रसोई गैस के दाम बढ़ाए जाने के बाद मार्च में यह पहली बड़ी कटौती की गई थी। दरअसल अगस्त 2019 से लेकर फरवरी 2020 तक एलपीजी सिलेंडर के दामों में 6 बार बढ़ोत्तरी की गई। यह बढ़ोत्तरी करीब 50 फीसदी तक रही।

भारत सरकार रसोई गैस के हर कनेक्शन पर एक साल में 12 सिलेंडरों पर देती है सब्सिडी 

बता दें कि भारत सरकार रसोई गैस के हर कनेक्शन पर एक साल में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। 12 सिलेंडर के बाद उपभोक्ताओं को बाजार दर से सिलेंडर (बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर) खरीदना होता है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं, लिहाजा इसके दाम में उतार-चढ़ाव होते रहता है।

Loading...
loading...

Related Post