Site icon News Ganj

बिहार में आखिरी चरण का मतदान खत्म, देखें क्या कहता है एग्जिट पोल

bangal Voting

bangal Voting

राजनीति डेस्क.  शनिवार को 15 जिलों में 78 सीटों पर होने वाले बिहार विधानसभा चनाव के आखिरी और तीसरे चरण की मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. तीसरे चरण में शाम छह बजे मतदान समाप्त हुआ जिसमे 55.22 फीसदी मतदान हुआ है. पिछली बार की तरह ही इस बार भी मतदान देने में महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं. अब सभी की नजरें 10 नवंबर को आने वाले बिहार चुनाव 2020 के रिजल्ट पर है. 10 नवंबर को सुबह से ही बिहार चुनाव के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के परिणाम भी आ चुके हैं.

जॉर्जिया में ट्रम्प से आगे निकलकर जीत के पावदान के करीब पहुचे बाइडेन

बहुत से चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों और समाचार चैनलों ने एग्जिट पोल के परिणाम जारी किए है. जिससे अभी तक ये देखने को मिला है कि बिहार में अभी किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है, यानी एनडीए और यूपीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

साथ ही एग्जिट पोल्स ये भी पता लग रहा है कि भाजपा-जदयू गठबंधन को 112, महागठबंधन को 119 और अन्य को 08 से 12 सीटें मिल सकती हैं. बिहार की 243 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 122 है.

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि सीमांचल की 24 सीटों में से एनडीए को 6 और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं लोजपा को शुन्य और जीडीएसएफ को तीन सीटें मिलने का दावा किया है.

टाइम्स नाऊ-सी वोटर के एग्ज‍िट पोल के अनुसार भी कांटे की टक्कर होती द‍िख रही है. एनडीए को जहां 104-128 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं महागठबंधन को 108-131 सीटें. एलजेपी को 1-3 सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक रालोसपा और लोजपा बड़ा झटका लगता दिख रहा है. एबीपी-सी-वोटर के एग्जिट पोल में एलजेपी को सिर्फ 1-3 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. वहीं अन्य के खाते में 4-8 सीटें जाने का अनुमान है.

रिपब्लिक और जन की बात के पोल में महागठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है. इसमें बीजेपी के गठबंधन को 91 से 117 सीटें और महागठबंधन को 118-138 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. अन्य को 7-14 सीटें मिल सकती हैं.

 

 

Exit mobile version