क्या आप के घर में भी है एलेक्सा? एलेक्सा की हो रही बूलिंग

189 0

किसी बच्चे के जन्म लेते ही उसके घर में उसके नामकरण की बात शुरू हो जाती है और कई सारे नाम सर्च किए जाते हैं। अपनी बच्चियों का नाम रखना हर एक मां-बाप का शौक होता है लेकिन अपने बच्चों का नाम एलेक्सा रखना उन पेरेंट्स को भारी पड़ गया जिनके बच्चों का नाम एलेक्सा है। एलेक्सा नाम रखते समय उनके माता-पिता ने नहीं सोचा होगा कि उनके बेटियों के लिए इतनी बड़ी परेशानी बन जाएगी।

अमेजॉन का वर्चुअल एसिस्टेंट एलेक्सा आने के बाद लड़कियों को बुलिंग का सामना करना पड़ रहा है। बच्चों के मां-बाप ने एमेजॉन से उनके असिस्टेंट का नाम बदलने की गुहार लगाई है।

साल 2014 में आया अमेजॉन का वर्चुअल असिस्टेंट की वजह से इन बच्चों की जिंदगी मुश्किल में कर दिया है। हालांकि कई लोग हैं जो इस नई तकनीक का लुफ्त उठा रहे हैं।मांओं का कहना है कि लोग उनकी बेटियों को चिढ़ाते हैं उनके नाम का मजाक उड़ाते हैं। एलेक्सा नाम वाली बच्चों के माता-पिता ने अमेजॉन को अपने वर्चुअल असिस्टेंट का नाम बदलने के लिए कहा है।

बताया जाता है कि एलेक्सा नाम की बच्चियों को स्कूल में परेशान किया जाता था। क्योंकि उनका नाम अमेजॉन की वर्चुअल असिस्टेंट के नाम पर रखा गया। इससे बच्चों की मानसिक सेहत पर काफी असर पड़ा है और उनकी मानसिक सेहत भी काफी खराब हो गई है । उनके आत्मविश्वास को भी चोट पहुंच रही है एक मां ने इस कारण अपनी बेटी का नाम बदल डाला क्योंकि उसकी बेटी को स्कूल में परेशान किया जा रहा था। स्कूल भी इस मामले में अब कोई मदद नहीं कर पा रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया है कि लोग एलेक्सा नाम जोड़ से पुकारते हैं और फिर एक आदेश जारी करते हैं और वैसे ही जैसे अमेजॉन की वर्चुअल असिस्टेंट के साथ करते हैं।

उन बच्चों के माता-पिता की इच्छा है कि अमेजॉन अपने वॉइस असिस्टेंट का नाम बदलने का विचार करें। हालांकि अमेजॉन ने इस विवाद पर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उसने अपने वॉइस असिस्टेंट को लोगों के गुणों को रिफ्लेक्ट करने के लिए डिजाइन किया है। अमेजॉन ने कहा कि वह इन सभी अनुभवों से दुखी हैं और साफ कर देना चाहते हैं कि किसी भी तरह की बोलिंग अस्वीकार है और हम इसकी निंदा करते हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

CIMAP

सुगंधित तेलों के उत्पाद के निर्यात में सीमैप की महत्वपूर्ण भूमिका

Posted by - January 22, 2021 0
लखनऊ। सीएसआईआर-सीमैप (CSIR-CIMAP) में 20 दिवसीय किसान मेले में शुक्रवार को सीएसआईआर-सीमैप (CSIR-CIMAP) के निदेशक डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी ने…

ओलंपिक में छाईं बेटियां, मैरीकॉम-सिंधु-बत्रा अगले दौर में पहुंचीं

Posted by - July 26, 2021 0
भारत की स्टार महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने शानदार खेल दिखाते हुए अपनी प्रतिद्वंदी हर्नांडिज गार्सिया को 4-1 से हरा…