Site icon News Ganj

केरल में फिर लौटा निपाह वायरस, अस्पताल में भर्ती 12 वर्षीय लड़के की मौत

कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार का सामना कर रहे केरल में अब निपाह वायरस ने भी दस्तक दे दी है। कोझीकोड के एक अस्पताल में निपाह वायरस के लक्षणों के साथ भर्ती कराए गए 12 वर्षीय लड़के की रविवार सुबह मौत हो गई। उसके संपर्क में आए लोगों में अभी तक निपाह के लक्षण नहीं देखे गए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग उनकी निगरानी रख रहा है। शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों ने उच्च स्तरीय बैठक भी की थी।

निपाह वायरस से आज सुबह बच्चे की मौत हो गई, इससे पहले उसमें इन्सेफलाइटिस के लक्षण नजर आए थे और अस्पताल में जांच के बाद निपाह वायरस की संभावना व्यक्त की गई थी। निपाह के संदिग्ध संक्रमण की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार ने शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। हालांकि राज्य सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर निपाह वायरस की मौजूदगी की घोषणा नहीं की है, इसे संदिग्ध मरीज ही माना जा रहा है।

महिला जन सुनवाई: राज्य महिला आयोग की सदस्य की अध्यक्षता मे संपन्न हुई !

दक्षिण भारत में निपाह वायरस का पहला मामला केरल के कोझीकोड जिले में 19 मई, 2018 को दर्ज किया गया था. राज्य में एक जून, 2018 तक 17 मौतें और वायरस के कुल 18 पुष्ट मामले देखे गए थे। 2018 में पहली बार केरल में दस्तक देने वाले निपाह को डेडली वायरस भी कहा गया था। दरअसल इस वायरस से संक्रमित 75 फीसद लोगों की मौत हो जाती है क्योंकि इसके उपचार के लिए अब तक न तो कोई दवा और न ही कोई वैक्सीन उपलब्ध है।

Exit mobile version