प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “करतारपुर कॉरिडोर भारत-पाक के लोगों को जोड़ेगा”

328 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “करतारपुर कॉरिडोर भारत-पाक के लोगों को जोड़ेगा”पाक सीमा तक करतारपुर कॉरिडोर बनाए जाने को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि करतारपुर कॉरिडोर भारत-पाकिस्तान के लोगों को जोड़ने का काम करेगा। इसके लिए उन्होंने बर्लिन की दीवार गिराए जाने का जिक्र किया। मोदी ने कहा, ”किसी ने सोचा था कि बर्लिन की दीवार गिर सकती है। शायद गुरु नानक देव जी के आशीर्वाद से करतारपुर का कॉरिडोर सिर्फ कॉरिडोर नहीं जन जन को जोड़ने का बहुत बड़ा कारण बन सकता है।” प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”कीर्तन हम सभी को अच्छे विचार और गुरु नानक देव जी का संदेश देता है।” मोदी शुक्रवार को गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के आवास पर गुरुपर्व में शामिल हुए। उन्हें शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख और पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने सरोपा भी भेंट किया।

साथ ही बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर कार्यक्रम के लिए कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को न्योता दिया है। इमरान 28 तारीख को पाक की तरफ से कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्धू ने भी न्योता मिलने की बात कबूली है। इस मामले में भारत स्थित पाकिस्तानी दूतावास ने उनसे संपर्क किया है। सिद्धू ने कहा वह कार्यक्रम में जाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और भारत सरकार से अनुमति लेंगे। 26 नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कैप्टन अमरिंदर सिंह भारत की तरफ से कॉरिडोर की नींव रखेंगे।

दरअसल करतारपुर कॉरिडोर बनाए जाने की जानकारी बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी थी। जेटली के मुताबिक, “केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गुरुनानक देवजी की 550वीं जयंती मनाने के लिए कहेगी। गुरुनानक देवजी ने करतारपुर साहिब में 18 साल बिताए थे। यह स्थान भारतीय सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पाकिस्तान में है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। भारत की सीमा पर खड़े होकर दर्शन की सुविधा भी है। कैबिनेट बैठक में गुरुदासपुर के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया गया।”

Loading...
loading...

Related Post

अगर आप भी जा रहें हैं उत्तराखंड में बर्फबारी का लेने मजा, तो जरुर पढ़ें ये खबर

Posted by - November 3, 2019 0
देहरादून। अगर आप नैनीताल, मसूरी, रानीखेत या फिर उत्तराखंड किसी भी हिल स्टेशन पर जाने के लिए ट्रेन की टिकट…
CTET 2019

CTET के रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी, जानें नई तारीख

Posted by - September 18, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजबिलटी टेस्‍ट, (सीटीईटी) के दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *