काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए कई रॉकेट, रक्षा प्रणाली ने रोके

118 0

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि काबुल के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पांच रॉकेट दागे गए, लेकिन मिसाइल रक्षा प्रणाली ने उन्हें रोक दिया, क्योंकि अमेरिका अपने सैनिकों की पूरी वापसी के करीब है। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रॉकेट सोमवार की सुबह काबुल समय पर दागे गए थे, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि सभी को रक्षा प्रणाली द्वारा नीचे लाया गया था या नहीं।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने देश के सबसे लंबे समय तक चलने वाले सैन्य संघर्ष को समाप्त करते हुए, अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी बलों को वापस लेने के लिए मंगलवार की समय सीमा निर्धारित की है, जो 9/11 के हमलों के प्रतिशोध में शुरू हुई थी। कट्टरपंथी इस्लामी तालिबान आंदोलन की वापसी, जिसे 2001 में उखाड़ फेंका गया था, लेकिन 14 दिन पहले सत्ता हासिल की, अमेरिका के नेतृत्व वाली निकासी उड़ानों में डरे हुए लोगों का पलायन शुरू हो गया।

40 लाख बच्चे स्कूल छोड़ने पर मजबूर, 10 लाख कुपोषण की चपेट में- UNICEF

114,000 से अधिक लोगों को काबुल हवाई अड्डे से बाहर निकालने वाली ये उड़ानें मंगलवार को आधिकारिक रूप से समाप्त हो जाएंगी जब हजारों अमेरिकी सैनिकों में से अंतिम बाहर निकल जाएगा।लेकिन अमेरिकी सेना अब मुख्य रूप से खुद को और अमेरिकी राजनयिकों को सुरक्षित बाहर निकालने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।आईएसआईएस समूह, तालिबान के प्रतिद्वंद्वी, पिछले सप्ताह के अंत में हवाई अड्डे पर एक आत्मघाती बम विस्फोट के बाद वापसी के लिए सबसे बड़ा खतरा है, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

5 सालों में नहीं हुई मैला ढोने वालों की मौत, केंद्र सरकार के जवाब पर लोग बोले- परिस्थिति सुधारनी थी रिपोर्ट नहीं

Posted by - July 30, 2021 0
सरकार ने संसद को बताया कि पिछले पांच सालों में देश भर में हाथ से मैला ढोने वालों की कोई…