Site icon News Ganj

रस्सी कूदने से सुधरती है दिल की सेहत, पेट की चर्बी भी होगी कम

आज की बदलती जीवन-शैली और व्यस्त जिंदगी में खुद के लिए भी समय निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में कई बार हम अपनी सेहत की अनदेखी कर जाते हैं। कभी समय पर खाना न खाना या फिर अपने शरीर की जरूरतों के मुताबिक पौष्टिक भोजन न लेना, लंबे समय तक बैठ कर काम करना और एक्‍सरसाइज आदि के लिए भी समय न निकाल पाना ऐसे कारण हैं जिनका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसके लिए अगर आप कुछ ट्रेडिशनल खेलों को अपने रूटीन में शामिल कर लें तो इससे आपको मनोरंजन के साथ साथ आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे होंगे। ऐसा ही एक खेल है रस्सी कूदना। रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार बेहतर होता है। साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। आपकी बेली फैट की समस्‍या भी दूर होगी।

दरअसल, हम और आप जब बचपन में रस्सी कूदा करते थे, तो केवल इसका आनंद एक खेल के तौर पर ही लिया करते थे। तब हम ये नहीं जानते थे कि रस्सी कूदना भी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो रस्सी कूदने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि रस्सी कूदने के क्या फायदे हैं और इस दौरान हमें किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1- सुधरती है दिल की सेहत
एक रिपोर्ट के मुताबिक रस्सी कूदना सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है क्योंकि यह हृदय गति को बढ़ाता है। इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो सकता है।

2- मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर
मध्यम-तीव्रता में रस्सी कूदने से चिंता और अवसाद कम हो सकता है। व्यायाम आपके शरीर और मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकता है।

3- पेट की चर्बी होगी कम
अगर आप बेली फैट से परेशान हैं तो वजन कम करने के लिए इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। रस्सी कूदने से आपके शरीर की सभी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं। जितना अधिक आप कसरत करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप जलाते हैं और अधिक वजन कम करते हैं। इससे बिना डाइट कम किये पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

4- थकान से छुटकारा मिलता है
लगातार काम करने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। स्किपिंग आपको अपनी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है। जितना अधिक आप नियमित रूप से स्किपिंग करते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति बढ़ती है। लगातार स्किपिंग रेंज का अभ्यास थकान से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

5- एकाग्रता बढ़ती है
हर कार्डियो एक्सरसाइज आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी और स्किपिंग उनमें से एक है। रस्सी कूदना आपके शरीर को शांत कर सकता है और आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है।

6- बढ़ता है शरीर का लचीलापन
रस्सी कूदने से आपका शरीर शांत और लचीला बनता है। कूदने से मांसपेशियों को बहुत ताकत मिलती है और उन्हें आराम मिलता है। इसलिए इसे एक एथलीट के वर्कआउट रिजीम में शामिल किया जाता है।

7- स्किन में आएगी चमक
स्किपिंग जैसे व्यायाम आपको हमेशा एक स्वस्थ, दमकती और चमकती त्वचा देते हैं। इसलिए आप इसे अपने रूटीन में शामिल करके अपनी सेहत के साथ अपनी स्किन को भी चमकदार बना सकते हैं।

8- फेफड़ों के कार्य में सुधार होता है
रस्सी कूदने से फेफड़े मजबूत होते हैं। रस्सी कूदने से रक्त संचार और सांस लेने में सुधार होता है जो अंततः आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है।

9- ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता

रोजाना नियमित रूप से दस मिनट तक रस्सी कूदने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

10- बच्चों की लंबाई बढ़ती है

रस्सी कूदने से बच्चों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है।

11-हड्डियों को मजबूती मिलती है

रस्सी कूदने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और बैलेंसिंग में फोकस बढ़ता है।

रस्सी कूदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

1- खाली पेट रस्सी नहीं कूदनी चाहिए इससे पेट में दर्द की दिक्कत हो सकती है।

2- खाना खाने के तुरंत बाद रस्सी नहीं कूदनी चाहिए, इसके लिए लंच के लगभग दो घंटे बाद का समय रखें।

3- सबसे पहले रस्सी ही नहीं कूदनी चाहिए पहले हल्की एक्सरसाइज़ करें और वार्मअप कर लें।

4- जिन लोगों को अस्थमा या सांस की बीमारी हो उनको रस्सी नहीं कूदनी चाहिए।

5- जो लोग किसी भी तरह की हार्ट सम्बन्धी दिक्कत से गुज़र रहे हों उनको रस्सी नहीं कूदनी चाहिए।

6- जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस या किसी और तरह की हड्डियों से संबंधित समस्या से जूझ रहे हों वो रस्सी न कूदें।

7- जिन लोगों को हार्निया हो या किसी तरह की कोई सर्जरी हाल ही में हुई हो, उनको भी रस्सी नहीं कूदनी चाहिए।

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

 

Exit mobile version