जार्ज फ्लायड मामले में फैसला, दोषी पूर्व पुलिस अधिकारी को साढ़े 22 साल की सजा

129 0

अश्वेत अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या (Murder) के मामले में दोषी पाए गए पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चॉविन (Derek Chauvin) को 22 साल 6 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. फ्लॉयड परिवार के वकील ने अदालत के इस फैसले को ‘ऐतिहासिक’ बताया है। हालांकि, अभियोजन पक्ष ने चॉविन को 30 साल की सजा दिए जाने की मांग की थी। खास बात यह है कि फ्लॉयड की मौत के बाद ही अमेरिका (US) में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के बैनर तले भारी विरोध प्रदर्शन हुआ था।

शुक्रवार को मिनेपोलिस कोर्ट में मौजूद 45 साल के चॉविन ने सजा सुनाए जाने से पहले फ्लॉयड के परिवार को ‘सांत्वना दी।’ हालांकि, इस दौरान उन्होंने परिवार से माफी नहीं मांगी।जज पीटर काहिल ने कहा कि यह सजा पद और अधिकार का दुरुपयोग और जॉर्ज फ्लॉयड के खिलाफ दिखाई गई क्रूरता पर आधारित है।

एपी के अनुसार, काहिल ने सजा सुनाए जाने के बाद लंबे समय तक बात नहीं की, लेकिन उन्होंने इस फैसले को समझाते हुए एक 22 पन्नों का मेमोरेंडम जारी किया है। उन्होंने कहा कि यह ‘ज्यादा गहन या चतुर’ होने का ‘सही समय’ नहीं था। उन्होंने कहा कि उनका निर्णय ‘भावना या हमदर्दी’ पर आधारित नहीं है, लेकिन उन्होंने इस दर्द स्वीकार किया, जो फ्लॉयड की मौत की वजह से समुदाय को हुआ है।

 

मई 2020 में चॉविन और उनके तीन सहकर्मियो ने 46 साल के फ्लॉयड को 20 डॉलर का फर्जी नोट चलाने के आरोप में पकड़ा था. इस दौरान उन्होंने जमीन पर पड़े फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से करीब 10 मिनट तक दबाए रहा. इस दौरान फ्लॉयड लगातार दम घुटने की बात कह रहा था। पास से गुजर रही एक महिला ने मामले का वीडियो बनाया, जो कुछ ही समय में वायरल हो गया। इसके बाद कोविड-19 महामारी के चलते अपने घरों में कैद बड़ी संख्या में लोग बाहर आ गए थे और जमकर प्रदर्शन किया था।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

महेंद्र सिंह धोनी खेल सकते हैं आईपीएल

महेंद्र सिंह धोनी अगले कुछ वर्ष खेल सकते हैं आईपीएल : वीवीएस लक्ष्मण

Posted by - April 13, 2020 0
मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने सोमवार को कहा कि भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी…
kri nanggal tragedy

राजनाथ सिंह ने इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री को लिखा पत्र, 53 लोगों की मौत पर जताया दुख

Posted by - April 26, 2021 0
ऩई दिल्ली।  इंडोनेशिया के बाली सागर में लापता होने वाली पनडुब्बी (Indonesia Submarine Accident) को डूबा हुआ घोषित करने के…