Jamat E Islami

श्रीलंका : जमात-ए-इस्लामी का पूर्व नेता गिरफ्तार, चरमपंथ को बढ़ावा देने का आरोप

232 0
कोलंबो । श्रीलंका की पुलिस ने इस्लामिक संगठन जमात-ए-इस्लामी (Jamaat- E- Islami) के पूर्व नेता रशीद हज्जुल अकबर को गिरफ्तार किया है। 60 वर्षीय अकबर पर कथित रूप से चरमपंथ को बढ़ावा देने का आरोप लगा है। यह गिरफ्तारी 2019 में ईस्टर के मौके पर हुए हमले की जांच रहे जांच दल द्वारा देश में वाहबी विचारधारा पर रोक लगाने की मांग के बीच हुई है।

श्रीलंका में कथित रूप से चरमपंथ को बढ़ावा देने के आरोप में इस्लामिक संगठन जमात-ए-इस्लामी (Jamaat- E- Islami) के पूर्व नेता 60 वर्षीय रशीद हज्जुल अकबर को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस प्रवक्ता एवं महानिरीक्षक अजीत रोहना ने शनिवार को बताया कि अकबर को शुक्रवार को आतंकवाद जांच प्रकोष्ठ (टीआईडी) ने डेमाटागोडा इलाके से गिरफ्तार किया।

बता दें कि अकबर सितंबर 2019 में पद छोड़ने से पहले 24 साल तक जमात-ए-इस्लामी  (Jamaat- E- Islami)  का अध्यक्ष रहा है।

पुलिस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि श्रीलंका में वहाबी और जिहादी विचारधारा को फैलाने के लिए अकबर जमात-ए-इस्लामी द्वारा प्रकाशित पत्रिका में लेख छापता था।

यह गिरफ्तारी वर्ष 2019 में ईस्टर के मौके पर गिरिजाघरों व होटलों पर हुए हमले की जांच रहे जांच दल द्वारा देश में वाहबी विचारधारा पर रोक लगाने की मांग के बीच हुई है।

गौरतलब है कि 21 अप्रैल, 2019 को स्थानीय चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनआईटीजे) के कथित नौ आत्मघाती हमलावरों ने श्रीलंका के तीन गिरिजाघरों एवं कई होटलों को निशाना बनाया था, जिसमें 11 भारतीयों सहित 270 लोगों की मौत हुई थी, जबकि करीब अन्य 500 लोग घायल हुए थे।

इस हफ्ते की शुरुआत में जनसुरक्षा मंत्री सारथ वीरसेकरा ने संसद को बताया था कि वर्ष 2019 के हमले के सिलसिले में अब तक करीब 676 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 66 से अधिक लोग हिरासत में हैं।

Loading...
loading...

Related Post

ईरान ने किया हमला

तनावपूर्ण ईरान ने बगदाद के उत्तर में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर दागा चार रॉकेट

Posted by - January 13, 2020 0
वर्ल्ड न्यूज। सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बौखलाया ईरान बदला लेने के लिए हर रोज कोई न…
फातिमा बानो

मजहब के सांचे को ताेड़ फातिमा बानो बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला कुश्ती कोच

Posted by - June 8, 2020 0
  इंदौर। देश की पहली मुस्लिम महिला कुश्ती कोच फातिमा बानो आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन उनके…

पहली बार ये महिलाएं एक साथ मिलकर अंतरिक्ष में करेंगी चहलकदमी

Posted by - October 6, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेसवॉक…

पाक की फजीहत, ट्रंप ने इमरान से पूछा- कहां से लाते हैं ऐसे पत्रकार

Posted by - September 24, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाक पीएम के साथ पाकिस्तानी पत्रकारों की खिंचाई कर…