ISRO

ISRO ने लॉन्च किया साउंडिंग रॉकेट RH-560

348 0
नई दिल्ली। इसरो (ISRO) ने ने न्यूट्रल विंड और प्लाज्मा गतिशीलता में व्यवहारिक भिन्नताओं का अध्ययन करने के लिए शुक्रवार को साउंडिंग रॉकेट RH-560 को लॉन्च किया है, जो न्यूट्रल विंड और प्लाज्मा गतिशीलता में व्यवहारिक भिन्नताओं का अध्ययन करेगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) (ISRO) ने न्यूट्रल विंड और प्लाज्मा गतिशीलता में व्यवहारिक भिन्नताओं का अध्ययन करने के लिए शुक्रवार को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC), श्रीहरिकोटा रेंज (SHAR) से साउंडिंग रॉकेट RH-560 को लॉन्च किया है।

इसकी जानकारी देते हुए इसरो (ISRO) ने ट्वीट किया है, ‘श्रीहरिकोटा रेंज (SHAR) में आज तटस्थ हवाओं ( न्यूट्रल विंड) और प्लाज्मा डायनामिक्स में एटिट्यूडिनल वेरिएशन का अध्ययन करने के लिए साउंडिंग रॉकेट (RH-560) लॉन्च किया गया।’

इसरो (ISRO) के अनुसार, ये साउंडिंग रॉकेट एक या दो चरण वाले ठोस रॉकेट हैं, जो ऊपरी वायुमंडलीय क्षेत्रों की जांच के लिए और अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। साथ ही ये आसानी से मिलने वाले किफायती प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी काम करते हैं, जो की लॉन्च किए गए उपग्रहों में उपयोग के लिए नए घटकों या उप प्रणालियों के प्रोटोटाइप का परीक्षण करता है।

इसरो (ISRO) ने बताया की, ‘इसरो ने 1965 से स्वदेशी रूप से निर्मित रॉकेटों को लॉन्च करना शुरू कर दिया था, जिससे उन्हें प्रणोदक प्रौद्योगिकी में महारत हासिल हुई।

Loading...
loading...

Related Post

पाकिस्तान: महंगाई में पेट्रोल से भी आगे निकला दूध, मचा हाहाकार

Posted by - September 11, 2019 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान के लिए महंगाई, बेरोजगारी, बिजली, पानी और सड़क जैसी बुनियादी चीजों की बहुत दिक्कत है।वहीँ दूध की…