सुलेमानी के जनाजे में भगदड़

ईरान : कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़, 35 की मौत व 48 घायल

225 0

तेहरान। अमेरिकी हमले में मारे गए ईरानी सेना के जनरल कासिम सुलेमानी के जनाजे के जुलूस में मंगलवार को भगदड़ मची है। इससे 35 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 48 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सुलेमानी के जनाजे मे करीब 10 लाख से ज्यादा लोग एकत्रित हुए थे।

सुपुर्द-ए-खाक करने के लिए जमा हुए लोगों में अचानक भगदड़ मची

ईरानी मीडिया ने बताया कि मंगलवार को कासिम सुलेमानी के गृह नगर करमान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक करने के लिए जमा हुए लोगों में अचानक भगदड़ मची थी। तेहरान, कोम, मशहद और अहवाज शहरों में भी सड़कों पर लाखों लोग मौजूद थे। बड़ी संख्या में लोग आजादी चौक पर जमा हुए, जहां राष्ट्रीय झंडे में लिपटे दो ताबूत रखे हुए थे। एक ताबूत सुलेमानी का और दूसरा ताबूत उनके करीबी सहयोगी ब्रिगेडियर जनरल हुसैन पुरजाफरी का था। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि लोग मेट्रो स्टेशन से बाहर तक नहीं निकल पा रहे थे।

जनरल कासिम सुलेमानी ईरान में युवाओं के बीच बेहद थे लोकप्रिय 

उल्लेखनीय है कि जनरल कासिम सुलेमानी ईरान में युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय थे। इसका पता इसी बात से चलता है कि उनके जनाजे में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा थी। इनमें स्कूल-कॉलेज की छात्राएं भी शामिल थीं। ज्यादातर लोग ‘ट्रम्प को मौत दो’ के नारे लगा रहे थे। लोग हाथों में ‘अमेरिका मुर्दाबाद’ की तख्तियां और अपने सैन्य हीरो सुलेमानी की तस्वीर लिए हुए थे।

सुलेमानी और अन्य सैनिकों के जनाजे की नमाज खुद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामैनी ने पढ़ी

अमेरिकी डोन हमले में बगदाद में मारे गए सुलेमानी और अन्य सैनिकों के जनाजे की नमाज खुद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामैनी ने पढ़ी। इस दौरान सर्वोच्च नेता के साथ राष्ट्रपति हसन रुहानी, अन्य शीर्ष नेता और सैन्य अधिकारी, सुलेमानी के पुत्र और देश के नए सेना प्रमुख इस्माइल गनी भी मौजूद रहे।

ईरान में ट्रंप के सिर पर 576 करोड़ रुपये का इनाम

ईरान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनास्ड ट्रंप के सिर पर  5.76 अरब रुपये का इनाम घोषित किया  है। माना जा रहा है कि इस नए एलान से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा। उधर ट्रंप ने ईरान को सीधे धमकी देते हुए कहा है कि उसने हमले की हिमाकत की तो तबाह कर देंगे।
ईरानी सेना के जनरल कासिम सुलेमानी के अंतिम संस्कार के दौरान एक संस्था ने ट्रंप के सिर कलम करने पर 80 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की। इस रकम को इकठ्ठा करने के लिए संस्था ने सभी ईरानी नागरिकों से एक डॉलर दान करने की अपील की। बता दें कि ईरान के मसाद में सुलेमानी का अंतिम संस्कार किया गया।
Loading...
loading...

Related Post

सोमवार को पाक पीएम तो मंगलवार को भारत के पीएम से ट्रंप करेंगे मुलाकात

Posted by - September 21, 2019 0
वाशिंगटन। पीएम मोदी के  ‘हाउदी मोदी’ कार्यक्रम का हिस्सा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल होंगे।भारत और पाकिस्तान के नेताओं के…
बाबा वांग की भविष्यवाणी

बाबा वांग की भविष्यवाणी: ट्रंप और पुतिन को भारी पड़ेगा 2020,यूरोप पर हो सकता है रासायनिक हमला

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। अमेरिका में 9/11 हमला और ब्रेक्जिट जैसे मुद्दों पर भविष्यवाणी कर चुके नेत्रहीन बाबा वांग की एक और…