Post Office

पोस्ट ऑफिस कि इन स्कीमों में करें निवेश, कम समय में मिलेगा अधिक फायदा

126 0

नई दिल्ली: कम समय में अगर आप सुरक्षित रिटर्न पाना चाहते है तो पास के पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जाकर पता करें किस स्कीम में कम अवधि में निवेश करते हुए अधिक रिटर्म मिल सकता है। पोस्ट से मिली जानकारी के आधार पर आप निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर पोस्ट ऑफिस (Post Office) नहीं जाना चाहते तो हम आपकी मदद कर देते हैं।

आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत की योजनाओं में कम-कम पैसे लगाकर भी बड़ी रकम जुटाई जा सकती है। खास बात ये कि सरकार ऐसी स्कीम को समर्थन देती है। इसलिए पैसा डूबने का खतरा नहीं होता और रिटर्न भी गारंटी के साथ मिलता है। तो आइए उन तीन स्कीम के बारे में जानते हैं जो कम अवधि में बंपर रिटर्न देती हैं।

पोस्ट ऑफिस की वैसे तो कई स्कीम हैं जिनमें आप पैसे लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन बात जब 5 साल के लॉक इन पीरियड की होती है तो तीन स्कीम इसमें दिखती हैं। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। नीचे इन तीनों स्कीम के बारे में जानकारी मुहैया कराएंगे।

1-पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट को गारंटीड रिटर्न और 5 साल में अधिक से अधिक पैसा देने वाली योजनाओं में शामिल किया गया है। अभी यह स्कीम अपने ग्राहकों को 5.8 फीसद की दर से ब्याज दे रही है। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी में जमा होने वाला ब्याज का पैसा हर तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज में बदल जाता है। सबसे अच्छी बात है कि इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। 10 रुपये के मल्टीपल में जितना चाहें पैसे जमा कर सकते हैं। आरडी स्कीम में अधिकतम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस का यह खाता 5 साल में मैच्योर हो जाता है।

2-पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, टाइम डिपॉजिट स्कीम पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत आप एक ग्राहक के तौर पर पोस्ट ऑफिस में एक साल, दो, तीन और पांच साल के लिए एफडी में निवेश कर सकते हैं। एक, दो और तीन साल की एफडी पर पोस्ट ऑफिस 5.5 परसेंट ब्याज देता है। अगर अधिक रिटर्न लेना चाहते हैं तो आपको 5 साल की एफडी में निवेश करना चाहिए। 5 साल की एफडी पर 6.7 परसेंट ब्याज दिया जाता है। साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के तहत सेक्शन 80C में टैक्स छूट भी पा सकते हैं। एफडी स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं।

3-पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट या एनएससी का लॉक इन पीरियड 5 साल है। 5 साल में एनएससी मैच्योर हो जाता है और उसका पैसा ग्राहक को मिल जाता है। 5 साल के एनएससी पर पोस्ट ऑफिस के द्वारा ग्राहकों को 6.8 फीसद ब्याज दिया जाता है। एनएससी में कम से कम 1000 रुपये या 100 के मल्टीपल में राशि जमा करा सकते हैं। एनएससी में अधिकतम जमा की कोई लिमिट नहीं है। 5 साल बाद एनएससी मैच्योर हो जाए तो उसे तोड़ने और अपना पैसा लेने की अनुमति मिलती है। कुछ शर्तों में 5 साल से पहले भी एनएससी को तोड़ा जा सकता है। सेक्शन 80C के तहत एनएससी पर भी टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, शिवसेना देगी द्रौपदी मुर्मू को समर्थन

Related Post

Danapur division of East Central Railway

पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल में 2800 ग्रेड-पे वाले भी नहीं करते हैं ट्रैक पर काम

Posted by - February 4, 2021 0
दानापुर। पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल कार्यालय से बीते तीन जनवरी को एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें…
mukesh ambani

पांच साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज का पूंजीकरण 5.6 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

Posted by - December 19, 2019 0
मुंबई। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा पूंजी बनाई है। वहीं भारत…