भारत का नया रिकॉर्ड,ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर पहली बार पहले मैच में मिली जीत

538 0

एडिलेड। भारत ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर पहली बार सीरीज के पहले मैच में जीत दर्ज की है। भारत ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया को 10 साल बाद जीत मिली। पिछली जीत अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में मिली थी। तब भारत ने पर्थ में 72 रन से मेजबान टीम को हराया था। साथ ही एडिलेड में 15 साल बाद जीत हासिल हुई है। पिछली बार 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में एडिलेड टेस्ट में सफलता मिली थी। दोनों टीमों के बीच 71 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार भारत सीरीज का पहला मैच जीता। चार मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा।

साथ ही भारत से मिले 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में आखिरी दिन 291 रन पर सिमट गई। शॉन मार्श ने सर्वाधिक 60 और कप्तान टिम पेन ने 41 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट लिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे। वहीं, भारतीय टीम ने पहली पारी 250 और दूसरी 307 रन बनाए थे।

बता दें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत का यह 45वां टेस्ट था। टीम इंडिया को यह छठी जीत हासिल हुई। 28 में हार मिली और 11 मुकाबले ड्रॉ रहे। विराट वहां मैच जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बन गए। सबसे पहले 1977 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में जीत मिली थी। उनके नेतृत्व में भारत दो टेस्ट वहां जीता है। दो टेस्ट जीतने वाले वे एकमात्र कप्तान हैं। इस लिस्ट में सुनील गावस्कर, सौरभ गांगुली और अनिल कुंबले का भी नाम है।

Related Post

ICC टेस्ट रैंकिंग

ICC टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया का जलवा, स्टीव स्मिथ के करीब पहुंचे विराट

Posted by - November 26, 2019 0
नई दिल्ली। आईसीसी के तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा कायम है। बांग्लादेश के खिलाफ…
rishab and hardik

IND vs ENG: निर्णायक मैच में खूब चला पंत और हार्दिक का बल्ला, इंग्लैंड के सामने 330 का लक्ष्य

Posted by - March 28, 2021 0
पुणे। भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG)  के बीच आज तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला…

पदक की उम्मीद टूटी सुपरमॉम मैरीकॉम टोक्यो ओलंपिक से, कड़े मुक़ाबले के बाद हुई बाहर

Posted by - July 29, 2021 0
छह बार की विश्व चैंपियन और 2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को प्री क्वार्टरफाइनल में हार का सामना…