Site icon News Ganj

भारत की यूरोपा भौमिक सबसे कम उम्र में बनी महिला बॉडीबिल्डर

यूरोपा भौमिक सबसे कम उम्र की महिला बॉडीबिल्डर

यूरोपा भौमिक सबसे कम उम्र की महिला बॉडीबिल्डर

नई दिल्ली। अक्सर जब हम बॉडीबिल्डर शब्द सुनते हैं, तो हमारे दिमाग में स्वतः ही एक ​विशालकाय, चमकदार शरीर के साथ एक पुरुष की छवि आ जाती है। खैर हम आपकी कल्पना को गलत साबित करने जा रहे हैं। इसके लिए हमें क्षमा करें। हम जिस बॉडी बिल्डर की बात कर रहे हैं, वह उस तरह का कुछ भी नहीं है, लेकिन उससे बहुत अधिक है। हम बात कर रहे हैं भारत की रहने वाली यूरोपा भौमिक की। वह 16 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की बॉडी बिल्डर बन गई थी। वह 2014 से बॉडी बिल्डिंग कर रही है।

चालक दल ने फैसला किया कि अगर लड़का पैदा हुआ तो सैम और अगर लड़की तो उसका नाम यूरोपा होगा

यूरोपा किसी सामान्य नाम की लड़की नहीं है। उनका जन्म सैमको यूरोपा ’नामक जहाज पर हुआ था। यूरोपा ने बताया कि मेरे पिता मर्चेंट नेवी में कैप्टन हैं। मेरी मां ने जहाज पर गर्भ धारण किया और चालक दल ने फैसला किया कि अगर लड़का पैदा होता है तो उसका नाम सैम और अगर लड़की होती तो उसका नाम यूरोपा होगा। भगवान का शुक्र है मैं लड़की हूं। मैं सैम नाम की तरह नहीं हूं।

कौन बनेगा करोड़पति की प्रतिभागी राकेश शर्मा रूढ़िवादिता को तोड़ बनी मिशाल, जीते 25 लाख 

यूरोपा बचपन को याद करते हुए कहती हैं कि मैंने गोल-मटोल देखा और असुरक्षित महसूस किया

यूरोपा याद करती है कि उसे स्कूल में बेरहमी से पीटा गया था। महिला को अपार भावनात्मक दबाव से गुज़रना पड़ा क्योंकि वह केवल 4’11 की थी और उसे अपने साथियों के बीच बहुत अनाकर्षक महसूस हुआ। वे कहती हैं कि युवावस्था के आसपास वह समय था, जब मैं हार्मोनल बदलावों से गुजर रही थी। मैंने गोल-मटोल देखा और असुरक्षित महसूस किया। मेरी मां ने सुझाव दिया कि मैं एक जिम ज्वाइन करती हूं, लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिली। मैंने डाइटिंग शुरू की और एनोरेक्सिक हो गई।

यूरोपा अपने जिम ट्रेनरों को पहचानने और संवारने का देती हैं श्रेय 

हालांकि, यूरोपा इसे एक नकारात्मक कारक के रूप में नहीं लेती हैं। वे कहती हैं कि इस चरण के बारे में एकमात्र अच्छी बात यह थी कि मुझे एहसास हुआ कि मैं एनोरेक्सिया से पीड़ित थी। यूरोपा ने कभी बॉडी बिल्डर बनने का नहीं सोचा था। अपने वजन कम करने और फिट बनने के लिए वह पहली बार जिम में शामिल हुईं। नौसिखिया जिमिंग के अपने शुरुआती दिनों में स्ट्रेंथ मशीनों से पूरी तरह अनजान थी।
वह अपने जिम ट्रेनरों में से एक को पहचानने और संवारने का श्रेय देती हैं। यूरोपा कहती हैं कि उन्होंने मुझे एक संतुलित आहार से परिचित कराया और मैंने शक्ति मशीनों पर व्यायाम करना शुरू कर दिया। यह मेरे लिए अनुकूल है।

यूरोपा पहली बार 2015 में एक राष्ट्रीय-स्तर की बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में दिखाई दी

यूरोपा पहली बार 2015 में एक राष्ट्रीय-स्तर की बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में दिखाई दी। वह कहती हैं कि हालांकि मुझे जीत नहीं मिली, फिर भी मैंने अपना ध्यान केंद्रित किया। मैं अन्य प्रतियोगियों की छेनी हुई पिंडियों द्वारा तैर रहा था। और वहां मैंने अपने कोच इंद्रनील मैती को पाया। मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

16 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की महिला बॉडी बिल्डर बन गई

विभिन्न स्पोर्ट्स और बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अलावा, यूरोपा के पास उनके नाम की काफी प्रशंसा है। वह 16 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की महिला बॉडी बिल्डर बन गई। महिला ने 2016 विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीता जो बैंकॉक में आयोजित किया गया था। सियोल में आयोजित एबीबीएफ एशियाई चैम्पियनशिप में यूरोपा मिस एशिया 2017 की उपविजेता बनीं। उसी वर्ष, वह सीनियर नेशनल बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में तीसरी रनर-अप बनीं। उन्होंने नेशनल चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक भी जीता।

क्या यूरोपा को करता है प्रेरित ?

मैंने कभी इस तरह से नहीं देखा। बॉडीबिल्डिंग एक दुर्लभ खेल है और मैंने इसका पीछा किया क्योंकि मैं अलग होना चाहता था। यूरोपा ने बताया कि मैं एक भीड़ में बाहर खड़ा होना चाहती थीं।

यूरोपा का कहना है कि उनकी प्रेरणा इस तथ्य से आती है कि जब वे पहली बार शुरू हुई थीं, तब कई महिलाएं शरीर सौष्ठव में नहीं थीं, लेकिन अब वे हैं। वह कहती हैं कि मेरे माता-पिता इस बारे में बहुत निश्चित नहीं थे। चूंकि उन्होंने मुझे कभी कुछ करने से नहीं रोका, मैं जारी रख सकती थी। हालांकि, मुझे उन्हें समझाने के लिए एक जीत मिली और न कि वे अब सुपर-सहायक हैं। इन दिनों, लड़कियों को भी एक फिटनेस आहार में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। मुझे लगता है कि यह मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि यूरोपा है।

Exit mobile version