भारतीय वेटलिफ्टर हर्षदा ने रचा इतिहास, जानें उन्होंने कैसे पकड़ी कामयाबी की सीढ़ी

216 0

नई दिल्ली: भारत (India) की हर्षदा गरुड (Harshada Garud) ने एक दिन पहले इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (International Weightlifting Federation) की जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप (Championship) में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। हर्षदा (Harshada) इस चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय हैं। उनके लिए यहां तक का सफर बड़ा उतार-चढ़ाव रहा। हर्षदा को आज वो दिन याद आ रहा है, जब 12 साल की इस लड़की ने मजाक-मजाक में चावल की 50 किलो की बोरी अपनी पीठ पर लाद ली थी, तब वो आठवीं क्लास में पढ़तीं थीं और उन्होंने अपने गांव में पिता को इसी तरह बोरियां ढोने के लिए संघर्ष करते देखा था। आज चावल की बोरी पीठ पर लादने वाली 12 साल की बेटी ने भारत का मान बढ़ाया है।

हर्षदा (Harshada) ने कहा, “जब मैंने बचपन में चावल की बोरी पीठ पर लादी थी, तब नहीं सोचा था कि आगे चलकर इसी खेल में करियर बनाऊंगी।” लेकिन पिता का यह सपना था, जिसे पूरा किया।

Harshada ने रचा इतिहास

पुणे के वडगांव की रहने वाली 18 साल की हर्षदा ने सोमवार को ग्रीस में चल रही जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 49 किलो भार वर्ग में कुल 153 किलो (70KG+83KG) का वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसे लेकर उन्होंने कहा, “मेडल जीतने को लेकर मैं पूरी आश्वस्त थी, लेकिन गोल्ड मेडल जीतना वाकई बड़ी बात है।”

अमेजन समर सेल 2022 में मिलेगा भारी डिस्काउंट

पिता-मामा का सपना Harshada ने पूरा किया

हर्षदा के पिता और मामा भी वेटलिफ्टर बनना चाहते थे, लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद दोनों ने हर्षदा को इसके लिए प्रेरित किया और आज उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने 1972 में इस गांव में छोटा सा जिम शुरू किया था और यहीं से इस गांव के वेटलिफ्टिंग के पावर सेंटर के रूप में उभरने की शुरुआत हुई थी।

बीजेपी में लगी इस्तीफों की झड़ी, एक साथ 15 नेताओं ने छोड़ी पार्टी

Related Post

‘पत्नी के साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं’ छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट पर भड़कीं तापसी और सोना

Posted by - August 27, 2021 0
पत्नी के साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं’ छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट की इस टिप्पणी पर तापसी पन्नू और सोना मोहापात्रा…

देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव जारी, 24 घंटे में 22,431 नए मामले, 218 की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह को जारी किए गए…