Site icon News Ganj

कुशल-प्रशिक्षित युवाओं की विदेशों में है मांग, यूपी में तेज होंगे प्रयास: मुख्यमंत्री

cm yogi

cm yogi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) से सोमवार को 15 राष्ट्रों में तैनात भारत के राजदूतों ने भेंट की। विकास की दौड़ में पिछड़े 08 आकांक्षात्मक जनपदों के समग्र विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का अवलोकन कर राजधानी आए इन वरिष्ठ राजनयिकों ने अपने भ्रमण के अनुभवों को मुख्यमंत्री से साझा किया और  प्रदेश के विकास के लिए अपने सुझाव भी दिए।

मुलाक़ात के बाद क्या कहा 15 राष्ट्रों में तैनात भारतीय राजदूतों ने….

अखिलेश मिश्र (आयरलैंड) – जो स्नेह मिला उससे अभिभूत हूँ। 5 वर्ष में यूपी में जो परिवर्तन हुए हैं वो उल्लेखनीय हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन मनोदशा में देखने को मिला है। खासकर हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में परिवर्तन उत्साहित करने वाला है। लॉ एंड ऑर्डर हो या ओडीओपी हर क्षेत्र में जमीनी स्तर पर कार्य हुए हैं। विकास के दृष्टिकोण के पीछे की समग्रता भी उल्लेखनीय है। लोगों में संस्कृति के प्रति गर्व का भाव दिख रहा है। विकास के सभी कार्यों में तारम्यता दिखाई दी वो सराहनीय है। हम जहां भी गए कहीं भी गंदगी नहीं दिखी। ये यूपी ही नहीं देश के लिए भी बड़ा उदाहरण है।

दिनकर अस्थाना (लाओस)- हमने बहराइच का दौरा किया। यूपी में स्टार्टअप पर काफी अच्छा काम हुआ है, इसे अभी और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। यूपी के सभी जिलों में स्टार्टअप को लेकर बहुत ज्यादा स्कोप है। छोटे जिलों से भी बड़े आईडिया निकल के सामने आ सकते हैं। लाओस एक बौद्ध देश है, वहां से बड़ी संख्या में पर्यटकों को उत्तर प्रदेश के बौद्ध तीर्थ स्थल की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

इंद्रमणि पांडेय (जेनेवा)- यूपी बहुत बड़ी आबादी वाला राज्य है। मैने यहॉं रहने वाले अपने परिजनों से बात की, सभी ने कहा कि यहाँ काफी प्रगति हो रही है। यहां संभावनाएं काफी ज्यादा हैं। उत्तर प्रदेश में हुए बदलाव को मैं यूएन में हाइलाइट करने की कोशिश करूंगा। यूपी में स्टार्टअप के मामले में आगे निकलने की असीम संभावनाएं हैं।

नगमा मोहम्मद मलिक (पोलैंड) – हमने फतेहपुर में एक कॉम्पोसिट विद्यालय का दौरा किया। सबसे बड़ा परिवर्तन लड़कियों के उत्साह में देखने को मिला। यूपी में स्वच्छता पर बहुत कार्य हुआ है। सबसे खास बात ये देखने को मिली कि यूपी ने अपने मनरेगा फंड से और जन सहभागिता से 60 नदियों को पुनर्जीवित कर दिया है, ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

अनवर हलीम (जॉर्डन) – यूपी में कृषि को बहुत अच्छी तरह से पुनर्नियोजित किया गया है। कृषि में नई टेक्नोलॉजी को कैसे समाहित करना है, इसपर अच्छा काम हुआ है। इसके साथ ही हमे सूचना प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डेटा एनालिसिस के क्षेत्र में बड़ी संभावना है, आज दुनिया भारत की ओर देख रही है। यूपी इस क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर सकता है। खासकर केमिकल फ्री फर्टिलाइजर पर बड़े पैमाने निवेश की संभावनाएं हैं। जॉर्डन एक पर्यटन आधारित देश है और सबसे खास बात यूपी को लेकर जॉर्डन में बहुत अवेयरनेस हैं। जॉर्डन का चैम्बर ऑफ कांग्रेस यूपी को लेकर उत्साहित है।

सुधाकर दलेला (भूटान)- यहां प्रशासन में जागरूकता है। दुनिया भर में फैले उत्तर प्रदेश के प्रवासियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

नवीन श्रीवास्तव (नेपाल)- मेरे मन मे जो इमेज थी यूपी को लेकर इसमे आमूल चूल परिवर्तन दिखा है। प्रदेश में हॉर्टिकल्चर के कार्य और अमृत सरोवर के कार्य सराहनीय है। नेपाल के साथ मिलकर टूरिज्म सेक्टर पर कार्य किया जा सकता है।

पीयूष श्रीवास्तव (बहरीन) – यूपी में बहुत परिवर्तन देखने को मिला है। हमें अपने ओडीओपी प्रोडक्ट को टार्गेटेड करना होगा। गल्फ कंट्री को अगर हम फ़ूड सिक्यॉरिटी की एश्योर सप्लाई दे सकें तो ये हमारे लिए बड़ा हितकारी होगा। इसके साथ ही एक्सपोर्ट के क्षेत्र में हमें पैकेजिंग पर बहुत ध्यान देना होगा।

अमित कुमार (साउथ कोरिया) – मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में साउथ कोरिया बहुत उन्नत है। साउथ कोरियन कंपनियां मैन पावर के लिए विदेशों की ओर देख रहे हैं। हम अपने यहँ स्किल डेवलप कर के उनके मैन पावर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। हमें बुद्धा सर्किट को प्रमोट करने की आवश्यकता है।

मनीष चौहान (पुर्तगाल) – यूपी में विकास तीव्र गति से होता दिख रहा है, खासकर पर्यटन के क्षेत्र में बहुत तेजी से कार्य हुए हैं। यूरोप का ज्यादातर पर्यटन पैदल चलने वालों का है। साथ ही सभी को टारगेट करने वाला पर्यटन है। हमें भी यूपी में सबको टारगेट करने वाले पर्यटन पर फोकस करना होगा। स्वच्छता पर बहुत कार्य हुआ है, इसे आगे भी जारी रखने की आवश्यकता है।

नीता भूषण (न्यूजीलैंड)- प्रदेश में जेंडर इक्वलिटी में बहुत ज्यादा कार्य हुए हैं। लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ है। आज उत्तर प्रदेश हर जगह चर्चा में है। हमारे यहां एक्सपोर्ट का बहुत बड़ा मार्केट अनटच है, हमे उन्हें उभारने की आवश्यकता है।

राजकुमार श्रीवास्तव (क्रोएशिया)- उत्तर प्रदेश में स्पोर्ट्स को लेकर बहुत संभावनाएं हैं। पूरे विश्व में भारत आशा की किरण है और भारत के लिए उत्तर प्रदेश उम्मीद की किरण है।

शुभदर्शिनी त्रिपाठी (कजाखिस्तान)- उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी बढ़ी है। विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक दिशा में काम हो रहा है। बाढ़ पीड़ित लोगों के लिए बहुत सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। यहां प्रशासन काम नहीं, सहयोग करते दिखा है। लोगों की मानसिकता में बदलाव आया है।

डॉ. पंकज शर्मा (मैक्सिको)- हम फार्मा और ऑटोमोबाइल की मैन्यूफैक्चरिंग में बड़े स्तर पर कार्य कर सकते हैं। कृषि क्षेत्र में भी काफी संभावनाएं हैं। होंडुरास के जामो रानो यूनिवर्सिटी की तरह यूपी में विश्वविद्यालय शुरू करना चाहिए।

डॉ. राजेश रंजन (बोत्सवाना)- उत्तर प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म को लेकर बहुत सम्भावनाएं हैं। विश्व के एग्रीकल्चर डिमांड को यूपी बहुत हद तक पूरा कर सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में भी हमारे पास बड़ा में पावर है, खासकर कला के क्षेत्र में दुनियाभर में टीचर्स की डिमांड है, जिसे यूपी पूरा कर सकता है।

Exit mobile version