Site icon News Ganj

मौजूदा वैश्विक मंदी में भारत के लिए उम्मीद की किरण: Zerodha CEO

CEO

CEO

नई दिल्ली: चूंकि उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरें दलाल स्ट्रीट पर लगातार धड़क रही हैं, ज़ेरोधा के सीईओ (Zerodha CEO) नितिन कामथ का मानना ​​​​है कि मौजूदा वैश्विक मंदी में भारत (India) के लिए एक उम्मीद की किरण है क्योंकि हम निम्न स्तरों के कारण अन्य बाजारों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करना जारी रख सकते हैं। हमारे पूंजी बाजारों में उत्तोलन। कामथ ने एक ट्विटर थ्रेड में अपने विचारों का उल्लेख किया।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तोलन सामूहिक विनाश के एक हथियार की तरह है, जिसके परिणामस्वरूप ऊपर और नीचे दोनों तरफ ज्यादती होती है। CEO ने ट्विटर थ्रेड में लिखा। कामथ का मानना ​​है कि इस समय के दौरान उत्तोलन गोता को उजागर कर सकता है। “जब बाजार गिरता है, तो अतिरिक्त मार्जिन लाने के लिए लंबी लीवरेज पोजीशन की आवश्यकता होती है, जो विफल होने पर स्थिति से बाहर निकलने के लिए मजबूर किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप बाजार और भी गिर जाता है।”

नियामक परिवर्तनों के लिए धन्यवाद, दलालों द्वारा दी जाने वाली उत्तोलन अब केवल मार्जिन फंडिंग और बहुत कम स्तरों तक सीमित है। कामथ के अनुसार, बोर्ड भर में उच्च मार्जिन आवश्यकताओं ने जोखिम को और कम कर दिया है और हम ऐतिहासिक रूप से एनबीएफसी/बैंकों द्वारा दी जाने वाली प्रतिभूतियों पर ऋण के निम्न स्तर को भी देख रहे हैं।

खुशखबरी! केंद्र सरकार अगले 1.5 वर्षों में 10 लाख लोगों की करेगी भर्ती

कामथ के अनुसार, एफएंडओ में अधिकांश व्यवसाय विकल्पों में चले गए हैं, जो एक व्यापारी के लिए जोखिम भरा होने के बावजूद वायदा के रूप में समग्र बाजारों में जबरन परिसमापन का जोखिम नहीं लाता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के बाहर एफआईआई के लीवरेज का पता लगाना असंभव है जिससे यहां परिसमापन हो सकता है।

कल का सूचकांक निफ्टी 50 नीचे गिरकर 15,800 के स्तर से नीचे बंद हुआ, बिकवाली से भारतीय इक्विटी निवेशकों को लगभग 6 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर 78.28 पर पहुंचने से आईटी सेक्टर से जुड़े शेयरों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा।

सिंपल लुक होने पर भी इन इयर रिंगस से खिल उठेंगी आप

Exit mobile version