Site icon News Ganj

काबुल में गुरुद्वारे पर हमले के बाद भारत का एक्शन, 100 से अधिक सिखों…

Kabul

Kabul

नई दिल्ली/काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल (Kabul) में शनिवार को करता परवन गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई, भारत ने अफगानिस्तान में 100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा देने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय (एमएचए) के सूत्रों के अनुसार, यह निर्णय कल देर रात लिया गया। इस बीच, इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने रविवार को काबुल (Kabul) में कर्ता परवन गुरुद्वारा हमले की जिम्मेदारी ली।

ISKP ने एक बयान जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। ISKP के मुताबिक, ‘अबू मोहम्मद अल ताजिकी’ ने इस हमले को अंजाम दिया जो तीन घंटे तक चला। समूह ने दावा किया कि हमले में सबमशीन गन और हथगोले के अलावा, चार आईईडी और एक कार बम का भी इस्तेमाल किया गया था। इसने आगे दावा किया कि हमले में लगभग 50 हिंदू सिख और तालिबान सदस्य मारे गए थे और यह हमला एक भारतीय राजनेता द्वारा पैगंबर मोहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए किया गया था। हालांकि, हमले में केवल दो लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है।

सभी धर्मों के सम्मान पर जोर देते हुए, किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व का अपमान करने या किसी धर्म या संप्रदाय को अपमानित करने की निंदा करते हुए संबंधित तिमाहियों द्वारा एक बयान भी जारी किया गया था। निहित स्वार्थ जो भारत-कुवैत संबंधों के खिलाफ हैं, इन अपमानजनक टिप्पणियों का उपयोग करके लोगों को उकसाते रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को अपनी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया और अल्पसंख्यकों के खिलाफ कथित भड़काऊ टिप्पणी के बाद अपने दिल्ली मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को निष्कासित कर दिया। अफगानिस्तान के काबुल शहर में शनिवार को आईएसकेपी के हमले में एक सिख व्यक्ति और एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड सहित कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई। प्रारंभिक इनपुट से पता चला है कि गुरुद्वारे के द्वार के बाहर एक विस्फोट हुआ था जिसमें कम से कम दो लोग मारे गए थे।

एक और विस्फोट बाद में परिसर के अंदर से सुना गया और गुरुद्वारे से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए दृश्यों के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारा से पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को परिसर से निकाला गया, जहां से आज सुबह हमले के बाद धुएं के गुबार उठते देखे गए। सोशल मीडिया पर स्थानीय लोगों द्वारा पोस्ट किए गए विजुअल्स में एक नंगे पैर एक व्यक्ति को गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर ले जाते हुए दिखाया गया है। दृश्य दो या तीन और लोगों को दिखाते हैं, सभी उसके साथ बिना जूते के चल रहे हैं। सिख धार्मिक मान्यता के अनुसार, गुरु ग्रंथ साहिब की एक भौतिक प्रति, सरूप को एक जीवित गुरु माना जाता है। गुरु ग्रंथ साहिब का परिवहन एक सख्त आचार संहिता द्वारा नियंत्रित होता है और सम्मान की निशानी के रूप में, गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर ढोया जाता है, और व्यक्ति नंगे पैर चलता है।

अपनी ही शादी में नहीं पहुंचे विधायक, तो दुल्हन ने लिखा दी FIR

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पवित्र ग्रंथ को गुरुद्वारा करता परवन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह के आवास पर ले जाया गया। अफगानिस्तान में सिख समुदाय सहित धार्मिक अल्पसंख्यक अफगानिस्तान में हिंसा का निशाना रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में काबुल के कार्त-ए-परवान जिले के एक गुरुद्वारे में 15 से 20 आतंकियों ने घुसकर गार्डों को बांध दिया था. मार्च 2020 में, काबुल के शॉर्ट बाजार इलाके में श्री गुरु हर राय साहिब गुरुद्वारा में एक घातक हमला हुआ जिसमें 27 सिख मारे गए और कई घायल हो गए। इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

सुपरमैन बनकर पुलिसकर्मी ने बुजुर्ग महिला की बचाई जान, वीडियो वायरल

Exit mobile version