Site icon News Ganj

अश्विनी वैष्णव का दावा, मार्च 2023 तक भारत को मिलेंगी 5जी सेवाएं

Ashwini Vaishnav

Ashwini Vaishnav

नई दिल्ली: केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने चिरायु प्रौद्योगिकी 2022 कार्यक्रम में कहा कि भारत (India) को मार्च (March 2023) तक पूर्ण रूप से 5जी सेवाएं मिलेंगी। एक विशेष साक्षात्कार में, अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav)ने कहा कि 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक पूरी हो जाएगी, उन्होंने कहा, “दूरसंचार डिजिटल खपत का प्राथमिक स्रोत है और दूरसंचार में विश्वसनीय समाधान लाना बहुत महत्वपूर्ण है। भारत का अपना है रेडियो, उपकरण और हैंडसेट जैसे 4G का ढेर। 4G क्षेत्र में तैनात करने के लिए तैयार है और 5G लैब में तैयार है, और 5G मार्च 2023 में तैनात होने के लिए तैयार हो जाएगा।”

वैष्णव ने कहा, “5G सेवाओं के पीछे की तकनीक, कोर नेटवर्क भारत द्वारा बनाया जाना चाहिए, जो देश के लिए एक उपलब्धि होगी।” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आखिरकार दूरसंचार विभाग (DoT) की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दे दी है, जिसके माध्यम से बोली लगाने वालों को जनता के साथ-साथ उद्यमों को भी 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।

संचार मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि मिड और हाई बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा गति और क्षमता प्रदान करने में सक्षम 5G प्रौद्योगिकी-आधारित सेवाओं को रोल-आउट करने के लिए किया जाएगा, जो इससे लगभग 10 गुना अधिक होगा। मौजूदा 4जी सेवाओं से क्या संभव है। मंत्री ने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई अंत तक पूरी हो जाएगी। वैष्णव ने कहा, “नीलामी के बाद, हम दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे और जल्द से जल्द 5जी सेवाओं के साथ आने की कोशिश करेंगे।”

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रतिक्रिया पर मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 5जी नीलामी को 5जी सेवा प्रदाताओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की सफल यात्रा के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि फ्रांस में एनपीसीआई, इंटरनेशनल और फ्रांस के लाइरा नेटवर्क के बीच ‘यूपीआई और रुपे कार्ड की स्वीकृति’ के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

चार धाम यात्रा : श्रद्धालुओं को अब मिलेगा 1 लाख रुपये का बीमा कवर

पूरी दुनिया देख रही है कि भारत एक महीने में 5.5 अरब यूपीआई लेनदेन कर रहा है। यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। फ्रांस के साथ आज का एमओयू दुनिया की ओर एक बड़ा कदम है।” वैष्णव ने कहा कि यूरोप की सबसे बड़ी स्टार्ट-अप चिरायु प्रौद्योगिकी 2022 ने भारत को ‘वर्ष के देश’ के रूप में मान्यता दी है।

16 जून राशिफल: जानें आज किसको मिलेगी खुशखबरी

Exit mobile version