Site icon News Ganj

अगर आप भी बालों की समस्या से हैं परेशान, तो जरुर अपनाएं ये तरीका

लखनऊ डेस्क बालों से तो हर कोई परेशान रहता है, किसी को काले बाल चाहिए, तो किसी को लंबे बाल , लेकिन क्या आप जानते है ये हमारे खान-पान पर निर्भर करता है कि हम क्या खाते हैं और किस समय खाते हैं। तो आइए जानते हैं किस वजह से हमारे बाल झड़ते हैं।

1-बालों को झड़ने सो रोकने के लिए आपका सेहतमंद होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होगा और अपने बालों की सही देखभाल करनी होगी।

2-सबसे पहली बात जब हमारे बाल  झड़ने लगते हैं तो उस समय हम  तरह-तरह के शैंपू, तेल ट्राइ करना शुरू कर  देते हैं। बतादें कि एक वजह ये भी हैं कि हम समय से डाइट नहीं लेते हैं , डाइट  में विटामिन्स की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं।

3- कई बार मौसम बदलने या फिर जगह बदलने के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में आपको अपने बालों की सही केयर करते रहनी चाहिए और बालों को सप्ताह में दो-तीन बार जरूर धोना चाहिए।

4-प्रोटीन- हारवर्ड यूनिवर्सिटी की हेल्थ सर्विस के मुताबिक, झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए हर दिन शरीर के 1 पाउंड वजन के लिए लगभग 0.36 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. मिसाल के तौर पर जिन लोगों का वजन 68 किलो है उनको एक दिन में 54 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

Exit mobile version