Site icon News Ganj

अगर आप भी हुए हैं इस बीमारी के शिकार, तो प्याज दिलाएगा छुटकारा

लखनऊ डेस्क। गलत खान-पान और खराब जीवनशैली के कारण हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं उनमे से एक बीमारी मधुमेह की है इस बीमारी में शरीर का रक्त शर्करा स्तर नियंत्रण में नहीं रहता है।इसे में प्याज बहुत ही लाभदायक है। प्याज में फ्लेवेनॉइड्स पाया जाता है।इस लिए प्याज मधुमेह की बीमारी को नियंत्रित करने में सहायक है। आइए जानते हैं कैसे प्याज मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायक –

ये भी पढ़ें :-खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

1-प्याज हमारे खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। यह हमारे स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखता है। टाइप 1 और टाइप 2 से पीड़ित रोगी प्याज को सूप ,सलाद और सैंडविच आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

2-मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। प्याज में भी कार्बोहाइड्रेट्स  की मात्रा कम पाई जाती है। इसलिए यह मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए फायदेमंद माना गया है।

3-प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है। प्याज का सेवन करने से शर्करा के रक्त में मिलने की प्रक्रिया धीमी होनी शुरू हो जाती है। जिसके कारण ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। प्याज हमारे शरीर से विषैले पर्दाथों को निकालने में मदद करता है। जिससे हमारा पेट हमेशा साफ और स्वस्थ रहता है।

Exit mobile version