आईसीसी टेस्ट रैंकिंग – 4 साल बाद फिर नंबर 1 ऑलराउंडर बने रविंद्र जडेजा, गेंदबाजी में अश्विन दुसरा स्थान

225 0

भारत के स्टार स्पिनर रविंद्र जडेजा 4 साल बाद एक बार फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडर की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं। अगस्त 2017 के बाद पहली बार उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है। इस मामले में उन्होनें वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को पीछे छोड़ दिया है।

होल्डर को हाल ही में खत्म हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। उन्हें 28 रेटिंग पॉइंट्स का नुकसान हुआ। इसकी वजह से नंबर दो पर काबिज जडेजा 386 रेटिंग अंकों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गए। होल्डर के अब 384 पॉइंट्स हैं। लिस्ट में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स तीसरे नंबर पर हैं। उनके 377 पॉइंट्स हैं। जडेजा के साथी रविचंद्रन अश्विन 353 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 5वें नंबर पर हैं।

फिलहाल, जडेजा इमग्लैंड में हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया का हिस्सा हैं। मैच के आखिरी दिन वह अभी ऋषभ पंत के साथ क्रीज पर टिके हुए हैं और खेल को आगे बढ़ा रहे हैं।

आईसीसी की गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस बने हुए हैं। उनके 908 रेटिंग पॉइंट्स हैं। इस सूची में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्नन अश्विन दूसरे पायदान पर हैं। उनके 850 अंक हैं. वो इकलौते भारतीय हैं, जो ऑलराउंडर्स और गेंदबाजों दोनों की रैंकिंग में टॉप-5 में शामिल हैं। टेस्ट के टॉप-10 गेंदबाजों में अश्विन के अलावा कोई भी भारतीय शामिल नहीं है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड टीम में उनके साथ गेंदबाज नील वैगनर लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। ये दोनों भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ खेल रहे हैं। वैगनर ने पहली पारी में दो और साउदी ने एक विकेट हासिल किया था।

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग की बात करें, तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली चौथे पायदान पर बरकरार हैं। उनके 814 अंक हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। टॉप-10 में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की वापसी हुई है। डिकॉक को हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी का फायदा रैंकिंग में मिला है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Looking for hate in the game

खेल में नफरत की तलाश

Posted by - February 13, 2021 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को हर उस राज्य में नफरत नजर आती है, जहां भाजपा…