Site icon News Ganj

गुलाबी ठंड में ऐसे बनाएं मूंग की दाल का हलवा, जानें रेस्पी

Moong Dal Halwa

Moong Dal Halwa

नई दिल्ली। उत्तर भारत की एक बेहद मशहूर मिठाई मूंग की दाल का हलवा (Moong Dal Halwa) है। वैसे तो ये ज्यादातर सर्दियों में बनता है, मगर हलवा एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं। अब तो गुलाबी ठंड शुरू भी हो चुकी है।

ऐसे में अगर हलवा खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है। वैसे मूंग दाल का हलवा शादी और त्योहारों की फेवरेट रेसिपी समझी जाती है। खाने के बाद कुछ मीठा हो और वह भी मूंग की दाल के हलवे (Moong Dal Halwa)  जैसा, तो फिर क्‍या कहना। आप भी अपनों को चखाइए मूंग की दाल के हलवे का स्‍वाद और जानिए इसे बनाने का तरीका।

हलवे के लिए सामग्री

हलवा बनाने की विधि

सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगो दें। दाल को पानी से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में अच्छे से पीस लें पर इसे ज्यादा बारीक न करें। अब कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म होने दें। अब इसमें दाल डाल दें और करछी से चला-चला कर 20-25 मिनट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें। दाल के अच्छे से भुन जाने के बाद इसे किसी अलग से किसी बरतन में निकाल कर रख लें।

सतीश कौशिक बनाना चाहते हैं ‘तेरे नाम’ का सीक्वल

अब कड़ाही में मावा डालकर धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे दाल में मिला दें। एक बर्तन में चीनी और चीनी की बराबर मात्रा में पानी उबाल आने तक गैस पर रखें और 1-2 मिनट पकाकर चाशनी तैयार कर लें। इस चाशनी को दाल में मिलाएं और साथ में काजू-किशमिश भी डाल दें। अब धीमी गैस पर हलवे को 5-7 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें। अब इसमें पिसी हुई इलाइची मिला लें। लीजिए आपका का मूंग दाल का हलवा तैयार है।

Exit mobile version