Site icon News Ganj

दवाओं को कैसे पता चलता है कि शरीर में कहां जाकर बीमारी ठीक करना है?

Medicines

Medicines

नई दिल्ली: जब हम शरीर के किसी हिस्से में दर्द या बीमारी या बेचैनी महसूस करते हैं तो हम उसकी एक गोली (दवा) (Medicines) लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक छोटी सी गोली (दवा) (Medicines) कैसे समझती है कि आपके शरीर का कौन सा हिस्सा तकलीफ या दर्द से गुजर रहा है और किस हिस्से का इलाज करना है? खैर, हममें से ज्यादातर लोगों ने इस दिशा में सोचा भी नहीं होगा।

आमतौर पर हम दवाएं मौखिक रूप से लेते हैं। केवल कभी-कभी, गंभीर स्थितियों के मामले में, कि दवाएं हमारे अंदर इंजेक्ट की जाती हैं या कभी-कभी सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लागू होती हैं। अन्य सभी स्थितियों में, हर दर्द या शरीर की स्थिति के लिए हम दवा को केवल मौखिक रूप से पानी के साथ लेते हैं।

तो आखिर दवाएं कैसे पता करती हैं कि उन्हें शरीर के किस हिस्से में जाना है। इस प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए एक दवा वैज्ञानिक ने कहा कि एक बार जब कोई दवा मानव शरीर में प्रवेश कर जाती है तो आखिर क्या होता है। जब आप सिरदर्द के लिए एस्पिरिन लेते हैं, तो एस्पिरिन आपके सिर तक जाने और दर्द को कम करने के बारे में कैसे जानती है?

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो Anschutz मेडिकल कैंपस के फार्मास्युटिकल साइंसेज के प्रोफेसर टॉम एंकरडोक्वि ने कन्वर्सेशन्स में अपने लेख में बताया कि दवाओं में अन्य प्रकार के घटकों को शरीर के एक विशिष्ट हिस्से में दवा को अधिक प्रभावी बनाने के लिए डिज़ाइन और विकसित किया जाता है। इसे समझने के लिए यह समझना जरूरी है कि दवाएं शरीर में कैसे काम करती हैं।

कोरोना संक्रमित हुए CM उद्धव ठाकरे, वर्चुअली करेंगे बैठक

दवाओं को कैसे पता चलता है कि शरीर में कहाँ जाना है?

जब आप सिर दर्द या बदन दर्द की दवा लेते हैं, तो क्या यह वास्तव में आपके सिर या शरीर के उस हिस्से तक जाती है जो दर्द से गुजर रहा है? वैसे स्पष्ट उत्तर है नहीं। हालांकि, दवाओं में विशेष रसायन मिलाए जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे शरीर के एक विशेष हिस्से में अधिक प्रभाव दिखाते हैं और बाकी में कम।

वास्तव में, दवाओं में प्रभावित क्षेत्रों के लिए सक्रिय दवा के अलावा कई अन्य निष्क्रिय तत्व या अणु होते हैं। उनमें ये निष्क्रिय तत्व भी होते हैं, जो स्थिरता, दवा अवशोषण, रंग, स्वाद और अन्य गुणों को मजबूत करने के लिए जोड़े जाते हैं ताकि दवा प्रभावी ढंग से काम कर सके।

एप्पल के बिना मेटा, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य टेक मेटावर्स स्टैंडर्ड बॉडी

Exit mobile version