Site icon News Ganj

तपती गर्मी व लू से बस दो दिन रहेंगे परेशान, 11 जून से मिलेगी राहत

Heat

Heat

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के कई हिस्से मंगलवार को लगातार पांचवें दिन भीषण लू (Heat) की चपेट में रहे और अगले दो दिनों में भी ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों (Meteorologists) ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 11 जून को सप्ताहांत में कुछ राहत ला सकता है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली (Delhi) के 11 मौसम केंद्रों में से पांच ने मंगलवार को लू (Heat) दर्ज की। मुंगेशपुर और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे वे राजधानी में सबसे गर्म स्थान बन गए। मौसम विशेषज्ञों ने तेज पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं की कमी को लू के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण को प्रेरित कर सकता है जिससे हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर प्री-मानसून गतिविधि हो सकती है। 10 जून से।

राजधानी में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। मॉनसून के 15 जून तक पूर्वी भारत में आने की उम्मीद के साथ, पूर्वी हवाएँ नमी लाएँगी और उत्तर-पश्चिम भारत में प्री-मानसून गतिविधि को तेज करेंगी। पलावत ने कहा कि मानसून के दिल्ली में सामान्य तिथि 27-28 जून के आसपास पहुंचने की संभावना है और कोई भी प्रणाली इसकी प्रगति को रोक नहीं सकती है।

सिगरेट के लिए 10 रुपये देने से इनकार करने पर युवक की चाकू मारकर हत्या

उन्होंने कहा कि एक या दो सप्ताह में स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी। पिछले साल, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली में दस्तक देगा। हालांकि, यह 13 जुलाई को ही राजधानी पहुंचा था, जिससे यह 19 साल में सबसे अधिक देरी से पहुंचा।

धरती हमारी माता है और हर एक को है इसे बचाना : सीएम योगी

Exit mobile version