Site icon News Ganj

अमरूद स्वाद के साथ-साथ आपकी सुंदरता में भी लगाता है चार-चांद

अमरूद

अमरूद

लखनऊ। अमरूद का फल स्वाद के साथ-साथ कई विटामिन्स का भंडार होता है। इसके साथ ही अमरूद की पत्तियां मुह के छालों व आपके बालों के लिए फायदेमंद होती हैं। बता दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण टूटते हुए बालों को कंट्रोल करने में काम आती हैं। बालों के साथ ही त्वचा और स्वास्थ्य के लिए भी अमरूद काफी फायदेमंद होते हैं। अमरूद  वजन कम करने में भी मददगार है। इसमें कैलोरी बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है। एक कम अमरूद में 112 कैलोरी होती है जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।

प्रतिरोधक करता है क्षमता मजबूत

विटामिन सी शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता को मजबूत बनाता है लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कि संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुणा ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे खांसी,जुकाम जैसे छोटी-मोटी इंफेक्शन से बचाव रहता है।

तनाव करें कम

सामान्य मिलने वाले फल अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक है। इसके अलावा यह हरा और मीठा फल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में सक्षम है।

मैग्निशियम तनाव के हार्मोंस को कंट्रोल करने का भी काम करता है जो अमरूद में भरपूर मात्रा में होता है। दिन भर की थकावट दूर करना चाहते हैं तो अमरूद खाएं। इससे मानसिक रूप से थकान नहीं होती।

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सैल की मरम्मत कर उसे हैल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़ती। इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाए फिर आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों की सूजन और काले घेरे सही होंगे।

Exit mobile version