Site icon News Ganj

गर्मी के मौसम में हरी मिर्च है वरदान, जानें कैसे

हरी मिर्च

डेस्क। गर्मी का मौसम आ चुका है। साथ ही साथ दिन प्रतिदिन बढ़ती गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल होता जा रहा है। ऐसे में लोगों को लगता है कि ठंडी चीजें खाने से शरीर और पेट ठंडा रहता है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। गर्मी के मौसम में अधिकांश लोग मसालेदार व तीखी चीजें खाने से बचते हैं पर शायद कम लोग जानते हैं कि तीखा खाने से गर्मी घट जाती है। इसीलिए स्वाद से तीखी हरी मिर्च आपको गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होगी। आइए जानते हैं हरी मिर्च के फायदे-

ये भी पढ़ें :-महिलाएं इन समस्याओं को न करें नजरअदांज, नही हो सकता है भारी नुकसान

1-हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। शरीर में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को हरी मिर्च का सेवन करने से खत्म किया जा सकता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर को एलर्जी या संक्रमण से बचाया जा सकता है।

2-हरी मिर्च का सेवन करने से विटामिन ए का लेवल बढ़ता है। इससे आंखों की रोशनी में इजाफा होता है। हरी मिर्च खाने से जुबान साफ होती है। यही कारण है कि जो लोग साफ नहीं बोल पाते हैं या तुतलाते हैं तो डॉक्टर्स उन्हें हरी मिर्च खाने की सलाह देते हैं।

3-हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ डाइट्री फाइबर्स के तत्व प्रचूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इससे पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करता है। हरी मिर्च का सेवन करने से गैस, कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

4-रिसर्च के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन करने से ब्लड में मौजूद शुगर नॉर्मल रहता है। डायबिटीज रोग से ग्रसित लोगों को हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

 

Exit mobile version