त्योहारों से पहले सरकार का बड़ा तोहफा

त्योहारों से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, सस्ती हुई LED और LCD टीवी

634 0

नई दिल्ली। त्योहारों के मौके पर सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। लोग अब सस्ते LED और LCD टीवी खरीद सकेंगे। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत के सीमा शुल्क को हटा लिया है। अब ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इन पैनल का उपयोग एलईडी और एलसीडी टीवी बनाने में होता है।

सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब तीन फीसदी तक की कमी आएगी

सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब तीन फीसदी तक की कमी आएगी। ओपन सेल पैनल , टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है। इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है।

फूट-फूटकर रोयी प्रियंका चोपड़ा, बोलीं-मुझे माफ कर दो,जानें माजरा 

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड/सब्सट्रेट) के इम्पोर्ट पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है। ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं। सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के इम्पोर्ट पर पांच फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था। कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी।

चीन और वियतनाम से आने वाले उत्पादों पर 11 से 30 फीसदी तक एंटी डंपिंग ड्यूटी लगी

वहीं सरकार ने स्टेनलेस स्टील पाइप, ट्यूब पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दी है। चीन और वियतनाम से भारत में डंपिंग हो रही थी। इस पर 11 से 30 फीसदी तक एंटी डंपिंग ड्यूटी लगी है। ये एंटी डंपिंग ड्यूटी पांच साल के लिए लगाई गई है। चीन और वियतनाम से आने वाले उत्पादों पर ये ड्यूटी लगेगी। इससे घरेलू इंडस्ट्री को बड़ा फायदा होगा।

Related Post

शिल्पा शेट्टी फिर से मां बनी

शिल्पा शेट्टी फिर से मां बनी, फोटो शेयर कर बेटी के जन्म की दी जानकारी

Posted by - February 21, 2020 0
मुंबई। महाशिवरात्रि पर शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने फैंस के साथ बेहद खास न्यूज शेयर की है। शिल्पा शेट्टी एक…
केटी प्राइस

413 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने पर दिवालिया हुई केटी प्राइस, घर हो सकता है नीलाम

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। टीवी कलाकार केटी प्राइस अचानक दिवालिया होने की खबर आई है। लंदन की एक अदालत ने उन्हें दिवालिया…
Lucknow University

लखनऊ विश्वविद्यालय में बड़ी धांधली, लॉ का पेपर आउट होने से मचा हंगामा

Posted by - December 11, 2019 0
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में धांधली का बड़ा मामला सामने आया है। हिन्द कालेज की चेयरपर्सन डॉक्टर ऋचा जोकि विश्वविद्यालय से…