Site icon News Ganj

सरकार करेगी किसानों की मदद, अब हर महीने देगी 900 रुपये

Farmers

Farmers

भोपाल: देशी गायों (Cows) के पालन के लिए किसानों (Farmers) को मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) से 900 रुपये प्रति माह प्राप्त होने की तैयारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने सोमवार को कृषि पर नीति आयोग की कार्यशाला को वस्तुतः संबोधित करते हुए इसकी घोषणा की। सीएम ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश प्राकृतिक कृषि विकास बोर्ड के गठन की भी घोषणा की।

किसानों(Farmers) को 900 रुपये प्रति माह

कार्यशाला के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, “देशी (स्वदेशी) गाय प्राकृतिक खेती के लिए आवश्यक हैं। किसान कम से कम एक देसी गाय पालें। हमने ऐसे किसानों को 900 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है। इसलिए, एक किसान को एक देसी गाय के लिए एक साल में कुल 10,800 रुपये मिलते हैं।”

यह भी पढ़ें: दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी, 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने का अनुमान

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा

उन्होंने यह भी बताया कि मप्र सरकार राज्य के 52 जिलों के प्रत्येक 100 गांवों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष गतिविधियां शुरू करने जा रही है। मौजूदा खरीफ फसल के मौसम के साथ, राज्य के 5,200 गांवों में प्राकृतिक खेती की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। हम ऐसे किसानों की तलाश कर रहे हैं। राज्य में अब तक 1.65 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती में रुचि दिखाई है। कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा प्राकृतिक खेती के लिए माहौल बनाने के लिए राज्य। सीएम ने आगे कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में पांच पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त किए जाएंगे और उन्हें मानदेय दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बालू और मौरंग के विकल्पों पर होगा विचार

Exit mobile version