Site icon News Ganj

बरसात कम हो या ज्यादा, किसान चिंतित न हों, सरकार हर कदम पर साथ खड़ी है: सीएम योगी

CM Yogi

CM Yogi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अल्पवृष्टि के दृष्टिगत किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में गत वर्ष की तरह इस बार भी बारिश असामान्य है। ऐसे में किसानों (Farmers) की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। बरसात कम हो या ज्यादा, किसान चिंतित न हों, सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि, प्रदेश के सभी किसानों के खेत में हर हाल में पानी पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। नदियों को चैनेलाइज करते हुए नहरों की टेल तक पानी पहुंचाया जाए। सिंचाई एवं विद्युत विभाग अलर्ट मोड में रहें। नहरों की सुरक्षा के लिए पुलिस पेट्रोलिंग करे। सुनिश्चित करें कि बीच में कोई नहरों को काटने न पाए।

बच्चों का लर्निंग आउटकम निखारेंगे 5 DTH टीवी चैनल्स, योगी सरकार ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि, अन्नदाता किसानों के हित के दृष्टिगत अल्पवृष्टि के प्रभावों का सर्वे कराकर सटीक आकलन किया जाए। अल्पवृष्टि में किसानों को अन्य वैकल्पिक फसलों की बुआई के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

जलाशयों में जमी सिल्ट की सफाई कराई जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि नलकूपों और पम्प कैनाल्स को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति हो। निजी ट्यूबवेल संचालकों को रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए प्रेरित करें। अल्पवृष्टि की पाक्षिक रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजी जाए।

Exit mobile version