Site icon News Ganj

दूरसंचार क्षेत्र में डिजाइन आधारित विनिर्माण को बढ़ावा देगी भारत सरकार

Telecom

Telecom

नई दिल्ली: संचार मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत सरकार ने उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन Production-linked incentive (PLI) योजना के तहत दूरसंचार क्षेत्र (Telecom sector) में डिजाइन आधारित विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव किया है। 5G के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से, केंद्रीय बजट 2022-23 में मौजूदा PLI योजना के हिस्से के रूप में डिजाइन-आधारित विनिर्माण के लिए एक योजना शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद, दूरसंचार (Telecom) और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए पीएलआई योजना के दिशानिर्देशों में संशोधन किया गया है ताकि अतिरिक्त प्रोत्साहन दरों के साथ डिजाइन आधारित विनिर्माण शुरू किया जा सके।

बयान में कहा गया है कि दूरसंचार विभाग (DoT) ने 24 फरवरी, 2021 को 12,195 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना को अधिसूचित किया था। 14 अक्टूबर, 2021 को 8 घरेलू और 7 वैश्विक कंपनियों सहित 16 एमएसएमई और 15 गैर-एमएसएमई सहित कुल 31 कंपनियों को मंजूरी दी गई। एक साल के लिए योजना।

मौजूदा पीएलआई लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 या वित्तीय वर्ष 2022-23 को प्रोत्साहन के पहले वर्ष के रूप में चुनने का विकल्प दिया जाएगा। DoT ने हितधारकों के सुझावों के आधार पर मौजूदा सूची में 11 नए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों को जोड़ने को भी मंजूरी दी है। डिजाइन-आधारित विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए, दूरसंचार विभाग (DoT) 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाले पांच वर्षों के लिए PLI योजना के तहत प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन-आधारित निर्माताओं के साथ-साथ अन्य से भी आवेदन आमंत्रित कर रहा है। सफल आवेदकों द्वारा किया गया निवेश भारत में 1 अप्रैल, 2022 से और वित्तीय वर्ष (FY) 2025-2026 तक पात्र होंगे, योग्यता वृद्धिशील वार्षिक सीमा के अधीन।

यह योजना घरेलू और वैश्विक कंपनियों सहित एमएसएमई और गैर-एमएसएमई दोनों कंपनियों के लिए खुली है। शॉर्टलिस्टिंग करते समय डिजाइन के नेतृत्व वाले निर्माताओं के आवेदनों को अन्य निर्माताओं पर प्राथमिकता दी जाएगी। डिजाइन के नेतृत्व वाले विनिर्माण का मुख्य उद्देश्य भारत में दूरसंचार उत्पादों को डिजाइन करने के प्रयासों का समर्थन करना है। यह राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018 में परिकल्पित वैश्विक मूल्य श्रृंखला में अपने योगदान को बढ़ाने के लिए देश में आर एंड डी संचालित विनिर्माण को मान्यता देगा और प्रोत्साहित करेगा।

योजना के तहत पात्र होने के लिए आवेदकों को न्यूनतम वैश्विक राजस्व मानदंड को पूरा करना होगा। कंपनी एकल या एकाधिक योग्य उत्पादों के लिए निवेश करने का निर्णय ले सकती है। यह योजना एमएसएमई के लिए न्यूनतम निवेश सीमा 10 करोड़ रुपये और गैर-एमएसएमई आवेदकों के लिए 100 करोड़ रुपये निर्धारित करती है। मंत्रालय ने कहा कि भूमि और भवन की लागत को निवेश के रूप में नहीं गिना जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव 2022: बीजेपी आज कर सकती है उम्मीदवार की घोषणा

पात्रता आधार वर्ष (वित्त वर्ष 2019-20) में निर्मित वस्तुओं की वृद्धिशील बिक्री (योजना लक्ष्य खंडों के तहत कवर) के अधीन होगी। एमएसएमई के लिए आवंटन 1,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2500 करोड़ रुपये कर दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इच्छुक पात्र आवेदक 21 जून 2022 को योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आवेदन विंडो 30 दिनों तक खुली रहेगी। 20 जुलाई 2022 तक। 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए ये आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह भारत के लिए 5G पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के निर्माण को बढ़ावा देगा।

अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली तीसरी याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल

Exit mobile version