Site icon News Ganj

इराक की मशहूर चित्रकार का Google ने Doodle बनाकर किया याद

Google

Google

नई दिल्ली: दुनिया का नंबर 1 सर्च इंजन गूगल (Google) अक्सर डूडल (Doodle) बनाकर दुनियाभर की बड़ी-बड़ी हस्तियों को याद करता है। गूगल ने आज 23 अप्रैल को इराक की सबसे प्रभावशाली कलाकारों (Iraqi Painter) में से एक नाजिया सलीम (Naziha Salim) का डूडल बनाकर याद किया है। नाजिया सलीम इराक की एक चित्रकार और प्रोफेसर थीं।

गूगल के आज के डूडल में दो तस्वीरें नज़र आ रही हैं, जिसमें एक तरफ नाजिया सलीम पेंट ब्रश पकड़े हुए दिखाई दे रही है। तो वहीं, दूसरी तस्वीर में उनकी पेंटिंग की झलक देखने को मिल रही है। नाजिया सलीम ने अपनी पेंटिंग के जरिए इराक के गांव की महिलाओं के जीवन को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया है। विशेष रूप से, इराक के राष्ट्रपति जलाल तालाबानी ने एक बार सलीम को “इराकी समकालीन कला के स्तंभों को लंगर डालने वाली पहली इराकी महिला” के रूप में वर्णित किया था।

यह भी पढ़ें: संगम नगरी में दूसरी बड़ी वारदात, 5 लोगों की हत्या कर घर में आग, बहु-बेटी के साथ…

आपको बता दें कि सलीम का जन्म साल 1927 में तुर्की के इस्तांबुल में हुआ था। उनके पिता एक चित्रकार थे और उनकी माँ एक कढ़ाई कलाकार थीं। सलीम के तीन भाई भी थे जो सभी कला में काम करते थे। उनके भाई जवाद व्यापक रूप से इराक के सबसे प्रभावशाली मूर्तिकार के रूप में जाने जाते थे। उनके भाई सुआद सलीम एक डिजाइनर थे और उनके तीसरे भाई राशिद एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट थे। ऐसे कलात्मक परिवार से आने वाले सलीम को बहुत कम उम्र से ही रचना करने की प्रेरणा मिली थी।

यह भी पढ़ें: मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान हुए धमाके में 33 की मौत

Exit mobile version