DA

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अप्रैल में मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

50 0

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए यहां कुछ अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें अप्रैल 2022 में अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मिलने की संभावना है। विशेष रूप से केंद्र सरकार (Central government) ने सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Employees) के डीए (DA) को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया है। भारतीय रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों को कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए देने का आदेश दिया है। इस कदम से भारतीय रेलवे के लगभग 14 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इस कदम से 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को भी लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इस कदम से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: इमरान खान के समर्थकों ने ‘चौकीदार चोर है’ के लगाए नारे

औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI0IW) के अनुसार, डीए और डीआर की गणना मुद्रास्फीति की दर के आधार पर की जाती है। जिसका डेटा श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: देश के कई हिस्सों में गर्मी ने लगाई आग, इस राज्य में बारिश ने मचाई तबाही

Related Post

nirmala sitaraman

आर्थिक वृद्धि बनाए रखने के लिए उद्योग और सरकार के बीच विश्वास जरूरी : सीतारमण

Posted by - April 20, 2021 0
कोलकाता । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच वृद्धि को बनाए…