Site icon News Ganj

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में गिरावट, जानिए सोने-चांदी की कीमतों का रेट

Gold prices

Gold prices

सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान प्रॉफिट बुकिंग के चलते गोल्ड और सिल्वर के दामों में(Gold prices fall in international market) गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स में सोना 0.29 फीसदी यानी 151 रुपये घट कर 51,865 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

गणपति विसर्जन कर शाहरुख खान ने सेल्फी शेयर कर फैंस को किया खास तरीके से विश

वहीं सिल्वर में 1.05 फीसदी यानी 701 रुपये की गिरावट आई और यह घट कर 66,366 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में सोमवार को गोल्ड स्पॉट के दाम 52,688 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत 52,180 रुपये प्रति दस ग्राम रही।

शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गोल्ड की कीमत 94 रुपये घट कर 52,990 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई वहीं सिल्वर की कीमत 782 रुपये बढ़ कर 69,262 रुपये प्रति किलो हो गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड की कीमत में (Gold prices fall in international market) गिरावट दर्ज की गई। दरअसल निवेशक इस वक्त अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद गोल्ड के रुख में परिवर्तन देखा जा सकता है।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान के किराये होंगे महंगे, 1 सितंबर से बढ़ेंगी एविएशन सिक्योरिटी फीस

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को गोल्ड 0.3 फीसदी गिर कर 1,933 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। शुक्रवार को यह 1910.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था। एक हफ्ते के दौरान यह गोल्ड का न्यूनतम स्तर था। जबकि यूएस गोल्ड फ्यूचर में 0.4 फीसदी की गिरावट आई और यह 1,910.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

इस बीच भारत में फिजिकल गोल्ड बेचने वालों ने पिछले सप्ताह गोल्ड में खासा डिस्काउंट दिया। पिछले डेढ़ महीनों के दौरान गोल्ड सेलर्स की ओर से दिया जाने वाला यह सबसे ज्यादा डिस्काउंट था।

यूएई से ज्यादा गोल्ड आने के बावजूद खरीदारों के बीच मांग में इजाफा नहीं देखने को मिला। वर्ल्ड मार्केट में गोल्ड के साथ सिल्वर (Gold prices fall in international market) के दाम में गिरावट देखने को मिली। सिल्वर के दाम 0.6 फीसदी घट कर 26.54 डॉलर प्रति औंस पहुंच गए।

Exit mobile version