Site icon News Ganj

पीएफ बैलेंस के लिए SMS भेजकर कर ऐसे लें जानकारी

PF balance

PF balance

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने 6 करोड़ अंशधारकों को पीएफ खाते में ब्याज की पहली किस्त जल्द ट्रांसफर होनी है। ऐसी उम्मीद थी कि सरकार दिवाली तक पीएफ ब्याज का पैसा ट्रांसफर करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

ईपीएफओ ने कहा था कि वह सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देगा। ईपीएफओ को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। वह पहले किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज देगा। दिसंबर तक 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके पीएफ में कितना बैलेंस (PF balance)  है, तो एक एसएमएस भेजकर जान सकते हैं।

अजय देवगन की फिल्म ‘भुज द प्राइड ऑफ इंडिया’ की अधूरी शूटिंग फिर से शुरू

अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके पीएफ  बैलेंस (PF balance) की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा। आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका यूएएन, बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो।

ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए यूएन नंबर होना जरूरी है।

मिस्ड कॉल के जरिए जानें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए जानें बैलेंस – अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही।

क्या होता है यूएएन नंबर- ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

Exit mobile version