Site icon News Ganj

GDP की खुमारी में डूबी सरकार को BJP सांसद ने दिया झटका!

कोरोना संकट के बीच वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी में 20.1 फीसदी का उछाल आया है जिसे भाजपा नेता उपलब्धि बता रहे हैं। भाजपा के ही राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने लाइव मिंट की एक रिपोर्ट शेयर करते हुए कहा- अगस्त में 15 लाख लोगों ने नौकरी खोई है। स्वामी ने बताया कि सीएमआईई के अनुसार जुलाई में कार्यरत लोगों की संख्या 399.38 मिलियन से गिरकर 397.78 मिलियन हो गई।

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक शहरी बेरोजगारी दर लगभग 1.5 फीसदी से बढ़कर 9.78 फीसदी हो गई है, जुलाई में यह 8.3 फीसदी थी। एक यूजर ने लिखा- भाजपा जीडीपी में उछाल को ऐतिहासिक बता रही है और आप नौकरियों के जाने का आंकड़ा बता रहे हैं, सच यही है लेकिन सरकार मानेगी नहीं।

CMIE के डेटा के मुताबिक अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर लगभग 1.5 फीसदी बढ़कर 9.78 फीसदी हो गई। जुलाई में देश में शहरी बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी थी। इसी तरह ग्रामीण बेरोजगारी दर भी अगस्त में 1.3 फीसदी बढ़कर 7.64 फीसदी हो गई। जुलाई में यह 6.34 फीसदी थी।

सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से आकस्मिक निधन

स्वामी ने ट्वीट कर लिखा था कि , “जब देश की अर्थव्यवस्था में गहरी गिरावट हो रही है ऐसे समय में सार्वजनिक उद्यम को बेचना मानसिक दिवालियापन और हताशा का संकेत है। यह एक अच्छी सोच नहीं है। मोदी सरकार इस बात से इनकार नहीं कर सकती कि सीएसओ के आंकड़े बताते हैं कि 2016 के बाद से जीडीपी में हर साल गिरावट आई है।”

Exit mobile version