Site icon News Ganj

भारत में बड़े उत्साह के रूप में मनाया जानें वाला प्रमुख त्योहारों गणेश चतुर्थी, जानें इसके पीछे की कहानी

लखनऊ डेस्क। गणेश चतुर्थी भारत में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। त्योहार भगवान गणेश के जन्मदिन का प्रतीक है; ज्ञान, बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य का भगवान। त्योहार को विनायक चतुर्थी या विनायक चविथि के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन, हिंदू धर्म में सबसे शुभ में से एक के रूप में मनाया जाता है, विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य में व्यापक रूप से मनाया जाता है।

इतिहास:-

गणेश चतुर्थी का त्योहार मराठा शासनकाल में अपनी उत्पत्ति पाता है, जिसके साथ ही छत्रपति शिवाजी उत्सव शुरू करते हैं। यह विश्वास भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र गणेश के जन्म की कहानी में है। यद्यपि उनके जन्म से जुड़ी विभिन्न कहानियां हैं, लेकिन सबसे अधिक प्रासंगिक यहां साझा की गई है। देवी पार्वती गणपति की निर्माता थीं। उसने भगवान शिव की अनुपस्थिति में, गणेश को बनाने के लिए अपने चंदन के पेस्ट का उपयोग किया और उसे स्नान करने के लिए जाते समय रख दिया।

जब वह चला गया था, तब भगवान शिव ने गणेश के साथ युद्ध किया क्योंकि उन्होंने उसे अपनी माँ के आदेशों के अनुसार प्रवेश नहीं करने दिया।क्रोधित होकर भगवान शिव ने गणेश का सिर काट दिया। जब पार्वती ने यह दृश्य देखा, तो उन्होंने देवी काली का रूप धारण किया और दुनिया को नष्ट करने की धमकी दी। इससे सभी चिंतित हो गए और उन्होंने भगवान शिव से एक उपाय खोजने और देवी काली के क्रोध को शांत करने का अनुरोध किया।

शिव ने तब अपने सभी अनुयायियों को तुरंत एक बच्चे को खोजने का आदेश दिया, जिसकी माँ लापरवाही में अपने बच्चे की ओर वापस चली गई और अपना सिर ले आई।अनुयायियों द्वारा देखा गया पहला बच्चा एक हाथी था और उन्होंने आदेश दिया, उसके सिर को काट दिया और भगवान शिव के पास लाया। भगवान शिव ने तुरंत गणेश के शरीर पर सिर रखा और इसे फिर से जीवन में लाया। माँ काली का क्रोध शांत हो गया और देवी पार्वती एक बार फिर अभिभूत हो गईं। सभी भगवान गणेश को आशीर्वाद देते हैं और आज का दिन उसी कारण से मनाया जाता है।

 

 

 

 

Exit mobile version