गांधी के भारत में मुजरिमों जैसा सलूक हुआ, दिल्ली हवाई अड्डे से लौटाया गया- अफगान महिला सांसद ने कहा

99 0

अफगान संसद रंगिना कारगर की एक महिला सदस्य ने भारत पर उनके साथ मुजरिमों जैसा सलूक करने का आरोप लगाया है। महिला ने बताया कि तालिबान के कब्जे के बाद 20 अगस्त को उन्हें दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से डिपोर्ट कर दिया गया।उन्होंने बताया कि उनके पास एक आधिकारिक पासपोर्ट था जो भारत के साथ पारस्परिक व्यवस्था के तहत वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देता है।उन्होंने कहा कि पहले कभी कोई दिक्कत नहीं गई लेकिन इस बार इमीग्रेशन अधिकारियों ने उन्हें रोक लिया और प्रतीक्षा करने के लिए कहा।

कारगर ने कहा- मैंने गांधीजी के भारत से इसकी कभी उम्मीद नहीं की थी, मुझे इस्तांबुल वापस भेज दिया गया। हवाई अड्डे पर मुझसे कहा, ‘क्षमा करें, हम आपके लिए कुछ नहीं कर सकते।’कारगर ने बताया कि वह पहले भी इस पासपोर्ट से कई बार भारत की यात्रा कर चुकी हैं। उन्हें पहले कभी कोई दिक्कत नहीं आई लेकिन इस बार इमीग्रेशन अधिकारियों ने उन्हें रोक लिया और प्रतीक्षा करने के लिए कहा।

अफगान सांसद ने कहा कि अधिकारियों ने उनसे कहा कि उन्हें इसको लेकर अपने सीनियर से बात करनी होगी। दो घंटे इंतजार कराया और उसके बाद उन्हें उसी एयरलाइन द्वारा दुबई के रास्ते वापस इस्तांबुल भेज दिया गया। महिला ने बताया, “उन्होंने मुझे डिपोर्ट कर दिया, मेरे साथ एक अपराधी जैसा व्यवहार किया गया। मुझे दुबई में मेरा पासपोर्ट नहीं दिया गया। मुझे सीधे वापस इस्तांबुल भेज दिया गया। उन्होंने मेरे साथ जो किया वह अच्छा नहीं था।

काबुल में स्थिति बदल गई है और मुझे उम्मीद है कि भारत सरकार अफगान महिलाओं की मदद करेगी। डिपोर्ट करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया गया, लेकिन यह शायद काबुल में बदली हुई राजनीतिक स्थिति और सुरक्षा से संबंधित था।”

‘पुलिस अफसरों का सत्ताधारी दलों के साथ गठजोड़ परेशान करने वाला’- SC की कड़ी टिप्‍पणी

हालांकि मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा कि उन्हें कारगर से जुड़ी घटना की जानकारी नहीं थी। महिला के डिपोर्ट होने के दो दिन बाद भारत ने अफगान सिख सांसदों नरेंद्र सिंह खालसा और अनारकली कौर का भारत में स्वागत किया। अनारकली कौर अफगानिस्तान की संसद में पहली सिख महिला रहीं हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

जब पेट्रोल का दाम 60रु था तब भाजपा ने हंगामा मचा रखा था आज 100रु पार होने पर चुप है- शिवसेना

Posted by - August 3, 2021 0
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेता ईंधन और खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में मंगलवार…

अमेरिका ने मेक्सिको और कनाडा के लोगों के लिए खोला अपना बार्डर

Posted by - October 14, 2021 0
वाशिंगटन। कोरोना संकट के चलते 18 महीनों के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के साथ लगी अपनी सिमाओं…

चुपचाप करो काम और सफलता को अपना शोर बनने दो- ईरानी ने बताई सफल आदमी की पहचान

Posted by - August 14, 2021 0
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, अक्सर अपने खास वीडियो-फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करती…