Amarnath

अमरनाथ में जलप्रलय, हादसे में अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत, रेस्क्यू जारी

46 0

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ (Amarnath) गुफा मंदिर के पास शुक्रवार को प्रकर्तिक तबाही आ गई। अमरनाथ गुफा मंदिर के पास बादल फटने की वजह से बाढ़ में 16 यात्रियों की जान चली गई और 40 लोग लापता हो गए हैं। 45 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। लापता लोगो की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मौके पर आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीमें डटी हैं। देर रात तक राहत और बचाव कार्य चला, शनिवार सुबह से एक बार फिर ऑपरेशन में तेजी लाई जा रही है।

आईएमडी हर साल, अमरनाथ यात्रा के लिए मौसम को लेकर एक विशेष सलाह जारी करता है। शुक्रवार को आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया था। अमरनाथ यात्रा वेबसाइट पर शाम 4.07 बजे तक के पहलगाम और बालटाल दोनों तरफ के रास्तो पर बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश’ की संभावना जताई गई थी, साथ में कोई चेतावनी नहीं थी।

16 श्रद्धालुओं की मौत, 40 लोग लापता

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवल ने बताया कि अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत की जानकारी हमको मिली है, करीब 40 लोग लापता हैं। आईटीबीपी और अन्य के साथ मिलकर बचाव कार्य चल रहा है। जिसमे करीब 70 बचावकर्मी लगे हुए थे। चौथी टीम हमने शेषनाथ से रवाना की थी।

BSF MI-17 हेलिकॉप्टर द्वारा 9 शवों को नील गढ़ से श्रीनगर ले जाया गया है। भारतीय वायु सेना ने अमरनाथ गुफा स्थल में बचाव कार्यों के लिए श्रीनगर से 2-2 एएलएच ध्रुव और एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। IAF अधिकारी ने बताया कि, एक AN-32 और Ilyushin-76 परिवहन विमान आगे की आवश्यकताओं के लिए चंडीगढ़ में स्टैंडबाय पर है।

कई समस्याओ से है पीड़ित, तो काले तिल से इस तरह शनिदेव को करें प्रसन्न

 

Related Post

Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा के लिए इस दिन से शुरू होगा पंजीकरण, ऐसे करें आवेदन

Posted by - April 8, 2022 0
जम्मू-कश्मीर: श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीशवार कुमार ने गुरुवार को बताया कि COVID-19 महामारी…
Terrorist

लश्कर-ए-तैयबा के नार्को-टेरर फंडिंग मॉड्यूल का भंडाफोड़, चार आतंकी गिरफ्तार

Posted by - June 25, 2022 0
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चार आतंकवादी (Terrorist) सहयोगियों को गिरफ्तार कर प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) (एलईटी) के नार्को-टेरर फंडिंग…