इस महिला की मेहनत के आगे आर्थिक परेशानी नहीं बन सकती बाधा

306 0

लखनऊ। अगर आपके अंदर कुछ करने की चाहत हो तो किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी बाधा नहीं बन सकती है।ऐसा ही कुछ ऋतु सुहास के साथ हुआ है। ऋतु ने पहले अपनी मेहनत के दम पर पीसीएस परीक्षा पास कर अपने सपनों की तस्वीर में रंग भर दिया है।

ये भी पढ़ें :-केबीसी 11 की 1500 रुपये कमाने वाली महिला बनी दूसरी करोड़पति विजेता 

आपको बता दें उन्होंने कहा मेरे पास पीसीएस की कोचिंग की फीस जमा करने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए मैंने सेल्फ स्टडी करने का डिसीजन लिया। मैं एक अंग्रेजी अखबार रोजाना पढ़ती थी, लेकिन महीने के आखिर में मेरे पास पेपर वाले को देने के लिए 100 रुपए भी नहीं होते थे। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मैंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया। पीसीएस इंटरव्यू के लिए रोजाना शीशे के सामने बैठकर खुद को देखते हुए अंग्रेजी में बोलने की प्रैक्टिस करती थीं।

ये भी पढ़ें :-ये खूबसूरत महिला क्यूं बनी हुई है कट्टरपंथियों के लिए काल 

जानकारी के मुताबिक ऋतु ने बताया कि उनकी एक सहेली पीसीएस की कोचिंग करती थी। मैं रोजाना शाम को उसके घर जाकर उसके नोट्स से अपना नोट्स तैयार करती थी। बाद में उसे पढ़ा करती थी। बेरोजगारी के दौर में मेरे लिए एक साल का समय काटना बड़ा मुश्किल था। मेरे लिए एक दिन एक साल के बराबर था। 2004 में मेरा रिजल्ट आया और मैं उसमें पास हो गई। फिर अपनी मेहनत रिश्तेदारों के मुंह भी बंद कर दिया।

 

Loading...
loading...

Related Post

Mouni Amavasya

प्रियंका गांधी ने मौनी अमावस्या पर प्रयागराज संगम में लगाई डुबकी

Posted by - February 11, 2021 0
नई दिल्ली। मौनी अमावस्या (Mouni Amavasya) के मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार को यूपी के प्रयागराज जिले…
प्रियंका गांधी

मोदी सरकार जितना आवाज दबाएंगी, उतनी तेज आवाज उठेगी : प्रियंका गांधी

Posted by - December 19, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि मेट्रो स्टेशन बंद हैं। इंटरनेट बंद है। हर…