Site icon News Ganj

Elon Musk को फिर हुआ बड़ा नुकसान, बूस्टर रॉकेट फटा

Elon Musk

Elon Musk

नई दिल्ली: ट्विटर से डील रद्द करने के बाद Elon Musk को फिर से बड़ा झटका लगा है। की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने जो बूस्टर रॉकेट बनाया था वो सोमवार को ग्राउंड टेस्ट के दौरान आग लगने के बाद फट गया। स्पेसएक्स के टेक्सास यूनिट में बूस्टर रॉकेट की टेस्टिंग के दौरान यह घटना घटी है। इस बूस्टर रॉकेट को स्पेसएक्स के अगले स्टारशिप अंतरिक्ष यान के लिए तैयार किया गया था। अब इसके दुर्घटना का शिकार हो जाने से एलन मस्क के इस साल तक स्टारशिप लॉन्च करने के लक्ष्य को संभावित झटका लगा है।

मस्क ने सुपर हेवी बूस्टर 7 प्रोटोटाइप के शाम के विस्फोट के बाद ट्वीट किया, “हाँ, वास्तव में अच्छा नहीं हुआ। नासा स्पेसफ्लाइट वेबसाइट द्वारा रिकॉर्ड किए गए लाइवस्ट्रीम में देखा गया है कि घटना में फिलहाल किसी नुक़सान के कोई तत्काल संकेत नहीं हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि आख़िर विस्फोट कैसे हुआ, जबकि विस्फोट बहुत तेज़ मालूम देता है। वीडियो को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि धमाके की वजह से कैमरा भी हिल रहा है। वहीं बूस्टर रॉकेट धमाके के बाद भी सीधा खड़ा हुआ है, जबकि उसका निचला हिस्सा आग की लपटों का शिकार हो गया है और परीक्षण क्षेत्र धुओं से भर गया है।

जिलाधिकारी का आदेश, नोएडा में बंद रहेंगी शराब-मीट की दुकानें

हालांकि यह घटना तब हुई है जब कथित रूप से टेस्टिंग से पहले अग्नि परीक्षण की सभी प्रक्रियाओं से निपट लिया गया था। बूस्टर 33 रैप्टर इंजनों से लैस था और इस साल के अंत में इसी के ज़रिए अंतरिक्ष में स्टारशिप को पहुंचाने का लक्ष्य था। स्पेसएक्स की स्टारशिप, अपने सुपर-हैवी फर्स्ट-स्टेज बूस्टर के साथ 394 फीट (120 मीटिर) लंबी होगी जिससे मानव अंतरिक्ष यात्रा को और ज़्यादा किफायती और नियमित बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि रॉयटर्स ने बताया है कि सोमवार को इस घटना की वजह पूछे जाने पर स्पेसएक्स ने कुछ भी कहने से इनकार किया है और सवाल का जवाब नहीं दिया।

 

Exit mobile version