Site icon News Ganj

इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर तकनीक दिला रहा तकनीकी व्यवसाय को सफलता

Electronic signature

Electronic signature

नई दिल्ली: जब इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर (Electronic signature) पहली बार लोकप्रिय होने लगे, तो वे हस्ताक्षर (Signature) एकत्र करने के लिए व्यापक रूप से स्वीकृत मानक नहीं थे। ई-हस्ताक्षर (Electronic signature) का उपयोग शुरू करने वाले कई व्यवसाय (Business) स्विच करने के लिए अपनी सफलता का श्रेय दे रहे हैं। यह समझ में आता है कि दुनिया भर में स्थित लोगों से भौतिक हस्ताक्षर एकत्र करने में कितना समय लग सकता है।

हालांकि कुछ व्यवसायों ने अभी तक ई-हस्ताक्षर का उपयोग शुरू नहीं किया है, लेकिन समय आ रहा है जब कोई अन्य विकल्प नहीं होगा, कम से कम कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए। उदाहरण के लिए, कई कंपनियां ई-हस्ताक्षर का अनुरोध करती हैं और कागजी दस्तावेजों से बिल्कुल भी परेशान नहीं होती हैं।

ई-हस्ताक्षर इतने लोकप्रिय क्यों हैं?

तकनीक की दुनिया में, सुविधा ही सब कुछ है, और जब ग्राहक और ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्ताक्षर करते हैं तो यह सभी के लिए आसान होता है। उदाहरण के लिए, मेल के माध्यम से दस्तावेज़ भेजने और प्राप्त करने के लिए कोई प्रतीक्षा समय नहीं है, और यदि कोई गलती हो तो इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर तुरंत फिर से सबमिट किए जा सकते हैं। इसके अलावा, दस्तावेजों में संशोधन किया जा सकता है और मेल के मुकाबले ऑनलाइन तेजी से हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

ई-हस्ताक्षर का सकारात्मक प्रभाव

ई-हस्ताक्षर के सकारात्मक लाभों में कम कागजी बर्बादी, कम समय बर्बाद, और निश्चित रूप से, कागजी कार्रवाई के एक समूह का प्रबंधन करने के लिए कम श्रम लागत है। ये लाभ सिर्फ इस बात का हिस्सा हैं कि क्यों कई व्यवसाय अपनी सफलता के लिए ई-हस्ताक्षर का श्रेय देते हैं।

उदाहरण के लिए, एक दक्षिण कैरोलिना संघीय क्रेडिट यूनियन ने हाल ही में एक प्रदाता के पास स्विच किया जो वित्तीय संस्थानों के लिए इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर में माहिर है और इस कदम को उनकी बढ़ी हुई सफलता के लिए श्रेय देता है।

विश्व महासागर दिवस 2022: जानिए इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

इस क्रेडिट यूनियन ने न केवल अपने सदस्य-सामना करने वाले कागजी कार्रवाई के 22% को समाप्त कर दिया, बल्कि उन्होंने अपने सदस्य अनुभव में भी सुधार किया और एक कंपनी के रूप में अपनी दक्षता में वृद्धि की।

चूंकि वित्तीय संस्थान दस्तावेजों और डेटा गोपनीयता के लिए सख्त नियमों से बंधे हैं, इसलिए इस उद्योग में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षरों की ओर बढ़ना मानक नहीं बन गया है। वित्तीय संस्थान किसी भी ई-हस्ताक्षर एप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर सकते हैं – इसे हर कदम पर डेटा गोपनीयता कानूनों का पालन करना चाहिए। यदि प्रक्रिया का कोई भाग असुरक्षित है, या सुरक्षित नहीं किया जा सकता है, तो यह काम नहीं करेगा।

सिद्धू मूसेवाला की अंतिम अरदास सेरेमनी, हजारों फैंस ने दी श्रद्धांजलि

Exit mobile version