Site icon News Ganj

श्रीलंका में गहराया आर्थिक संकट, हिंसक विरोध के बाद कर्फ्यू हटाया

Sri Lanka

Sri Lanka

कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) की राजधानी में पुलिस ने विरोध प्रदर्शनों के बाद शुक्रवार को कर्फ्यू (Curfew) हटा लिया, जिसमें दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया गया था और एक आर्थिक संकट से निपटने के लिए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के घर के पास कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी गुरुवार की देर रात कोलंबो उपनगर (Colombo Suburbs) में राजपक्षे के आवास के पास जमा हो गए, जब पुलिस ने उन्हें आंसू गैस (Tear gas) और पानी की बौछारों से तितर-बितर किया।

एक पुलिस प्रवक्ता, वरिष्ठ अधीक्षक निहाल थलडुवा ने रॉयटर्स को बताया, “हमने कल रात अशांति को लेकर 54 लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रदर्शनकारियों ने सेना और पुलिस के कई वाहनों को जला दिया, जिनमें दो बसें, एक पुलिस जीप और कई मोटरसाइकिल शामिल हैं।” 22 मिलियन लोगों का द्वीप राष्ट्र वर्षों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच में है, क्योंकि सरकार के पास ईंधन आयात के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा नहीं है।

यह भी पढ़ें : अविश्वास प्रस्ताव से पहले रची गई इमरान खान की हत्या की साजिश

थलडुवा ने कहा कि पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए और अस्पताल में प्रदर्शनकारियों के घायल होने की कोई खबर नहीं है। श्रीलंका के पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगे ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “श्रीलंका जिस मुख्य मुद्दे का सामना कर रहा है, वह है विदेशी मुद्रा की कमी और इस तरह के विरोध से पर्यटन को नुकसान होगा और इसके आर्थिक परिणाम होंगे।” “हमारा रुख है कि लोगों को विरोध करने का अधिकार है लेकिन यह रचनात्मक होना चाहिए। कल जो हुआ वह विपरीत था।”

यह भी पढ़ें : डॉ निधि के साथ हुआ दुर्व्यवहार तो पुष्कर सिंह धामी ने लिया संज्ञान

Exit mobile version